अब आपकी कार पिएगी कम तेल, हुंडई लाया नई टेक्नोलॉजी

हुंडई ने दुनिया की पहली ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप की है, जो कि एक सेकेंड में 500 बार गियर शिफ्ट की मॉनिटरिंग करेगी. इस टेक्नॉलजी का नाम एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल (ASC) है

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 3:29 PM IST
अब आपकी कार पिएगी कम तेल, हुंडई लाया नई टेक्नोलॉजी
हुंडई ने दुनिया की पहली ऐसी टेक्नॉलजी डेवलप की है, जो कि एक सेकेंड में 500 बार गियर शिफ्ट की मॉनिटरिंग करेगी
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 3:29 PM IST
हुंडई गाड़ियों की फ्यूल इकोनॉमी बढ़ाने के लिए नई तकनीक लेकर आई है. इस तकनीक की मदद से कंपनी हाइब्रिड कारों की फ्यूल इकोनॉमी बढ़ाने का प्रयास करेगी. हुंडई ने दुनिया की पहली ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप की है, जो कि एक सेकेंड में 500 बार गियर शिफ्ट की मॉनिटरिंग करेगी. इस टेक्नोलॉजी का नाम एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल (ASC) है.

क्या कहना है कंपनी का
कंपनी का कहना है कि ASC ट्रांसमिशन एफिशिएंसी को 30 परसेंट तक बेहतर बनाएगी और क्विकर शिफ्ट टाइम्स प्रोवाइड कराएगी. ASC का कमांड हाइब्रिड कंट्रोल यूनिट (HCU) है, जिसका मतलब ये है कि ये टेक्नोलॉजी अभी सिर्फ हुंडई और Kia की आने वाली हाइब्रिड गाड़ियों में ही देखने को मिलेगी.

Hyundai Devlops Worlds First Active shift control

कैसे काम करेगी ये टेक्नॉलजी
HCU 500 टाइम्स पर सेकेंड के हिसाब से इलेक्ट्रिक मोटर में मौजूद एक सेंसर की मदद से ट्रांसमिशन की रोटेशनल स्पीड की मॉनिटर करता है और शिफ्ट टाइम को 500ms से 350ms पर ले आता है, ताकि रोटेशन स्पीड को इंजन के साथ सिन्क्रॉनाइज किया जा सके. हुंडई मोटर ग्रुप के वाइस प्रेसीडेंट और पावरट्रेन कंट्रोल सिस्टम ग्रुप के हेड KyoungJoon Chang का कहना है कि दुनिया की पहली ASC टेक्नोलॉजी बनाना एक बेहतरीन इनोवेशन है. ये न सिर्फ फ्यूल बचाएगा, बल्कि ग्राहकों को ड्राइविंग का बेहतरीन एक्सपीरियंस भी देगा.

ये भी पढ़ें: KTM 390 को टक्कर देने आ गई है CF Moto की ये बाइक, जानें कीमत और देखें तस्वीरें
Loading...

रेनॉ का शानदार ऑफर, 3,333 रुपए की EMI पर घर ले जाएं KWID

Hero Xtreme 200S की कीमत बढ़ी, जानें क्या है नया प्राइस
First published: July 19, 2019, 3:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...