कार में ही फिट हो जाएगा e-scooter, पार्किंग से आगे जाना होगा आसान

इस बार Hyundai कुछ हट कर करने जा रही है और जल्द ही भारतीय सड़कों के लिए e-scooter लॉन्च करने वाली है.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 2:12 PM IST
कार में ही फिट हो जाएगा e-scooter, पार्किंग से आगे जाना होगा आसान
हुंडई लॉन्च करने जा रहा है इ-स्कूटर
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 2:12 PM IST
साउथ कोरिया की कार निर्माता Hyundai Motor अब जल्द ही एक नए सेगमेंट में कदम रखने जा रही है. आप सोच रहे होंगे कि कंपनी कार के ही किसी नए सेगमेंट में एंट्री मारने वाली है, लेकिन ऐसा नहीं है. इस बार Hyundai कुछ हट कर करने जा रही है और जल्द ही भारतीय सड़कों के लिए e-scooter लॉन्च करने वाली है. इस स्कूटर को खासतौर पर कार खरीदारों की सहूलियत के लिए डेवलप किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर Hyundai और Kia मोटर्स की फ्यूचर कारों के साथ मिलेगा. ये कार तक पहुंचने और कार पार्क करने के बाद अपनी डेस्टीनेशन तक की दूरी तय करने के काम आएगा. स्कूटर को कार के साथ ही कैरी किया जाए, इसके लिए फ्यूचर कारों में एक निर्धारित जगह दी जाएगी, ताकि इस ई-स्कूटर को आसानी से रखा और निकाला जा सकेगा.

भारतीय सड़कों के अनुकूल
कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इंडिया हमारे लिए महत्वपूर्ण मार्केट है और ये व्हीकल (ई-स्कूटर) भारतीय सड़कों के अनुकूल होगा. इस स्कूटर को लास्ट-माइल कनेक्टिविटी के लिए तैयार किया जाएगा. हालांकि हुंडई का ई-स्कूटर कब लॉन्च होगा इसे लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन आने वाले समय में हुंडई और Kia की फ्यूचर मॉडल गाड़ियों में आपको इस तरह के व्हीकल्स (ई-स्कूटर) देखने को मिलेंगे.

इसमें आपको टेल लैंप्स और फ्रंट में एलईडी लाइट्स मिलेंगी
इसमें आपको टेल लैंप्स और फ्रंट में एलईडी लाइट्स मिलेंगी


क्या है टॉप स्पीड
बताया जा रहा है कि Hyundai e-scooter में 10.5 Ah lithium बैटरी मिलेगी, जो कि फुल चार्ज होने पर 20 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी टॉप स्पीड भी 20 किलोमीटर प्रति घंटा से कुछ ज्यादा होगी. कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि जब आप इस स्कूटर को चलाएंगे, तभी ये स्कूटर अपने आप चार्ज होगा. चार्जिंग के लिए ये ड्राइविंग के दौरान उत्पन्न होने वाली इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल करेगा. इसके अलावा राइडर को स्मूथ ड्राइव देने के लिए इसके फ्रंट में सस्पेंशन भी दिए जाएंगे.

आरामदायक राइड के लिए फ्रंट में शॉकर्स दिए गए हैं
आरामदायक राइड के लिए फ्रंट में शॉकर्स दिए गए हैं

Loading...

फीचर्स
स्कूटर का वजन करीब 7.7 किलोग्राम होगा और इसे आसानी से फोल्ड कर हाथ में ले जाया जा सकेगा. साथ इस ई-स्कूटर में डिजिटल डिस्पले भी होगा, जो कि बैटरी स्टेटस और स्पीड के बारे में बताएगा. वहीं रात में भी स्कूटर को चलाया जा सके इसके लिए फ्रंट में LED हेडलाइट्स और रियर में टेल लैंप्स भी दिए गए हैं.



ये भी पढ़ें: Hero का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Dash लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगा इतने KM

ये भी पढ़ें: अब किराए पर लेकर चलाएं Nissan Kicks, कंपनी दे रही है ये सर्विस

ये भी पढ़ें: ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहद खास, खुद ही पहुंच जाएगा चार्जिंग स्टेशन

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...