अब डीज़ल कारों की रेंज में इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में हुंडई

काफी कंपनियां लगातार भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करना चाहती हैं क्योंकि ईंधन के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और सरकार पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 3:25 PM IST
अब डीज़ल कारों की रेंज में इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में हुंडई
कंपनी ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रॉनिक कार कोना लॉन्च की है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये है.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 3:25 PM IST
हुंडई भारत में 10 लाख में इलेक्ट्रिक कार लेकर आने की योजना बना रही है. इसके लिए कंपनी चेन्नई की फैक्टरी में दो हज़ार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. ये कार मिनी एसयूवी टाइप की हो सकती है, हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये हैचबैक में हो सकती है. इसे मिडिल ईस्ट, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया में एक्सपोर्ट किया जाएगा.

काफी कंपनियां लगातार भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करना चाहती हैं क्योंकि ईंधन के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और सरकार पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है. कंपनी कम कीमत पर कार इसलिए भी लॉन्च करना चाहती है ताकि आम लोगों तक इसकी पहुंच बनाई जा सके. (Nissan कस्टमर्स को देगा Free Monsoon Car Check Up की सुविधा, 9 अगस्त है आखिरी तारीख)



एक अंग्रेज़ी वेब पोर्टल के मुताबिक हुंडई इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर एस एस किम ने कहा, 'इसमें एलजी, सैमसंग, एसडीआई जैसी कुछ चाइनीज कंपनियां शामिल हैं. यह हमारे लिए पूरी तरीके से नया है. हम इसके प्रोडक्ट के निर्धारण के लिए स्टडी कर रहे हैं. यह पूरी तरह से भारतीयों के लिए होगा. फिलहाल इसकी बनावट का मूल्यांकन किया जा रहा है.'

बता दें कि कंपनी ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रॉनिक कार कोना लॉन्च की है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये है. लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से बताया जा रहा है कि इसके खरीददार भारत में कम लोग हो सकते हैं. (2019 Kia Seltos फर्स्ट ड्राइव इंप्रेशन, जानें क्या हैं खूबियां और कमियां)



आपको बता दें कि, सरकार ने बजट 2019 में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट दी है. इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने के लिए जीएसटी परिषद को कहा गया है. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन के लिए लिए गए लोन के 1.50 लाख रुपये तक के ब्याज पर आयकर में छूट मिलेगी. इलेक्ट्रिक वाहनों पर बढ़ती छूट के कारण कंपनियां नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने में जुटी हुई हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: एक लाख रुपए में लॉन्च हुई Suzuki की नई Gixxer, देखें तस्वीरें
(ये भी पढ़ें: एक भी रुपए दिए बिना घर ले जाएं ये स्कूटी, पढ़ें क्या है ऑफर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...