Hyundai Kona Electric: जानें इस बेमिसाल कार से जुड़ी 5 खास बातें...

ये कार लॉन्च के बाद से ही काफी चर्चा में है और लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. तो फिर देर किस बात की आइए जानते हैं Hyundai Kona से जुड़ी खास पांच बातें...

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 5:46 PM IST
Hyundai Kona Electric: जानें इस बेमिसाल कार से जुड़ी 5 खास बातें...
हुंडई कोना
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 5:46 PM IST
हुंडई ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kona लॉन्च की थी. ये कार लॉन्च के बाद से ही काफी चर्चा में है और लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. तो फिर देर किस बात की आइए जानते हैं Hyundai Kona से जुड़ी खास पांच बातें...

एक बार में 452km चलेगी
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये कार दो बैटरी पैक में उपलब्ध है. इसमें आपको 39.2 kwh और 64 kwh का विकल्प मिलता है. लेकिन भारत में ये आपको 39.2kWh बैटरी के साथ मिलेगी. जो कि एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. रियल वर्ल्ड रेंज की बात करें तो कार कम से कम 300 किलोमीटर की दूरी तो तय कर ही लेगी, जो कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तुलना में काफी बेहतर है. ये कार 134PS की पावर जनरेट करेगी और महज 9.7 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेगी.

Hyundai Kona Electric
कोना एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है


57 मिनट में होगी 80% चार्ज
Hyundai का दावा है कि एक घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी. इसके लिए इसको 50kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा. उसे 6 घंटे में चार्ज कर सकते हैं. लेकिन डीसी फास्ट चार्जर खोजना आपके लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि देश के चार बड़े मेट्रोपोलिटन शहरों के कुछ एक इंडियन ऑयल आउटलेट पर ही आपको इसका ऑप्शन मिलेगा. डीसी फास्ट चार्जर अगर नहीं है तो कोना को चार्ज करने के लिए आपको 2.8kW का पोर्टेबल एसी चार्जर मिलेगा. जो कि 15amp के वॉल सॉकेट में प्लग होगा. ये चार्जर बैटरी को फुल चार्ज करने में 19 घंटे का वक्त ले सकता है. इसके अलावा हुंडई 7.2kW वॉल-बॉक्स एसी चार्जर भी दे रही है. जो कि कार को 6 घंटे में फुल चार्ज कर देगा.

Kona DC charger for fast charging
कोना में आपको मिलता है फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन

Loading...

इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक SUV?
हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को भले ही इंडिया की पहले इलेक्ट्रिक SUB कह रहा हो. लेकिन ये SUV की बजाए एक ऊंची और बड़ी हैचबैक मालूम पड़ती है. कार का इंटिरियर बहुत शानदार तो नहीं. लेकिन काफी बेहतर है. इसका डैश काफी अच्छा है. साथ ही इसमें आपको टच स्क्रीन और डिजिटल डायल्स भी मिलते हैं. कार के इंटिरियर में इस्तेमाल हुए प्लास्टिक की क्वालिटी भी काफी अच्छी है.

hyundai kona's intrior
हुंडई कोना का इंटिरियर


फीचर्स
कोना इलेक्ट्रिक कई फीचर्स लैस है. इसमें आपको ऑटोमैटिक हैडलाइट्स, सनरूफ, हीटेड एंड कूल्ड फ्रंट सीट्स, 10-वे पावर्ड डाइवर्स सीट, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन, टायर प्रेशर मॉनिटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्पले, हीटेड विंग मिरर्स और वायरलेस चार्जिंग जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगे. साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रो, छह एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी, ईएसपी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: ...तो क्या Hyundai Verna जैसा होगा नई Grand i10 का लुक!

देश की सबसे महंगी EV
इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से महंगी होंगी. ये बात तो साफ हो चुकी है. इसी तर्ज पर कोना के दाम भी काफी ऊंचे रखे गए हैं. देश में इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपए रखी गई है. जो कि इस साइज की कार के हिसाब से बहुत से ज्यादा है. मौजूदा समय में ये देश में सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार तो है ही. साथ ही ये सबसे बड़ी और पावरफुल इलेक्ट्रिक कार भी है.



ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki XL6 Ertiga cross: ये है नई MPV, जानें कीमत और फीचर्स
First published: July 23, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...