Live Update: Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार भारत में हुई लॉन्च, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km

Hyundai का दावा है कि एक घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी. इसके लिए इसको 100kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा.

News18.com
Updated: July 9, 2019, 1:24 PM IST
Live Update: Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार भारत में हुई लॉन्च, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km
इसमें 7 इंच के टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और हीटेड एंड वेंटिलेटेड सीट्स के अलावा तमाम खूबियां हैं.
News18.com
Updated: July 9, 2019, 1:24 PM IST
हुंडई मोटर्स भारत में आज (9 जुलाई) कोना इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो गई है. यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है. कंपनी का कहना है कि यह ARAI द्वारा सर्टिफाइड है और एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चल सकती है. हुंडई कोना, वेन्यू, क्रेटा और टस्कन जैसी एसीयूवी की सीरीज़ में शामिल होगी जो कि इस साल के अंत तक लॉन्च होने वाली हैं. पैदल चलने वालों को वॉर्निंग देने के लिए इसमें वर्चुअल इंजन साउंड होगा.

भारत में किया जाएगा एसेंबल-
कोना भारत में शुरुआती तौर पर तैयार हालत में भारत में पहुंचेगी और यहीं के चेन्नई प्लांट में इसको एसेंबल किया जाएगा. हुंडई की कोशिश है कि भारत में इसके कंपोनेंट्स को सस्ते में आउटसोर्स किया जा सके. कोना ने भारत के लिए अभी तक एक हज़ार यूनिट्स कारें एलॉट की हैं लेकिन डिमांड को देखते हुए यह नंबर बढ़ाया भी जा सकता है. कोना इलेक्ट्रिक अनलिमिटेड किलोमीटर और 3 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध होगी, जबकि हाई वोल्टेज बैटरी की 8 साल या एक लाख 60 हज़ार किलोमीटर की वारंटी होगी. (ये भी पढ़ें- जारी हुई चेतावनी, आपके फोन के ज़रिए नए तरीके से खाली किए जा रहे हैं बैंक अकाउंट, ना करें ये गलती)



54 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है-
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोना दो मॉडल- 'इलेक्ट्रिक' और 'इलेक्ट्रिक लाइट' में उपलब्ध है. इसमें 64 किलोवॉट लीथियम ऑयन बैटरी है. जबकि कोना लाइट में 39.2 किलोवॉट लीथियम ऑयन बैटरी है जो कि एक बार चार्ज करने पर 312 किलोमीटर जा सकती है. लेकिन अभी तक यह बात साफ नहीं हो पाई है कि भारत में कोना लाइट को लॉन्च किया जाएगा या नहीं. कोना इलेक्ट्रिक को चार्ज करने में 9 घंटे लगते हैं जबकि इसके लाइट वर्ज़न को चार्ज करने में 6 घंटे लगेंगे. Hyundai का दावा है कि एक घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी. इसके लिए इसको 100kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा.


Loading...

बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स-
इसमें 7 इंच के टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और हीटेड एंड वेंटिलेटेड सीट्स के अलावा तमाम खूबियां हैं. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें छह एयरबैग्स के साथ साथ एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, हिल स्टार्ट एसिस्ट, रिवर्स कैमरा, रियर टाइम ट्रैफिक एलर्ट के साथ साथ ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम भी मौजूद है.

 (ये भी पढ़ें- 22 हज़ार रुपये से ज़्यादा की छूट पर घर लाएं ब्रांडेड AC, यहां है ऑफर)

क्या है कीमत-
भारत में इसकी कीमत 25 से 30 लाख होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार हुंडई भारत में हर महीने 50 यूनिट्स कारें बेचने की कोशिश में है. शुरुआत में भारत के 20 शहरों में इसकी डीलरशिप दी जा सकती है.



मोबाइल की तरह चार्ज होगी कार 
हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार में फास्ट चार्जिंग ऑप्शन भी मिलेगा. कंपनी ने ऑफिशल साइट पर इसकी जानकारी दी है. हुंडई का दावा है कि कोना इलेक्ट्रिक को मोबाइल की तरह तेजी से चार्ज किया जा सकेगा

दो बैटरी पैक में उपलब्ध
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये कार दो बैटरी पैक में उपलब्ध है. इसमें आपको 39.2 kwh और 64 kwh का विकल्प मिलता है. छोटी बैटरी में आप कार को 300 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं और उसे 6 घंटे में चार्ज कर सकते हैं. इस वेरिएंट में कार 134 PS की ताकत प्रदान करती है. कार मात्र 9.3 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है.

 (ये भी पढ़ें- चाहे सिम कार्ड निकाले या IMEI बदल दे, अब आसानी से मिल जाएगा चोरी हुआ फोन)
First published: July 9, 2019, 11:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...