Hyundai Kona Electric रिव्यू: कैसी है परफॉर्मेंस, क्या है खूबियां

बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के दाम और प्रदूषण के चलते इलेक्ट्रिक कार खरीदना काफी बेहतर साबित होगा और आने वाला भविष्य भी इलेक्ट्रिक कारों का ही है.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 5:47 AM IST
Hyundai Kona Electric रिव्यू: कैसी है परफॉर्मेंस, क्या है खूबियां
बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के दाम और प्रदूषण के चलते इलेक्ट्रिक कार खरीदना काफी बेहतर साबित होगा और आने वाला भविष्य भी इलेक्ट्रिक कारों का ही है.
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 5:47 AM IST
हाल ही में हुंडई इंडिया ने कोना इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च की. इस कार की कीमत और फीचर्स को देखते हुए लोगों के अलग-अलग ओपीनियन हैं. पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमत और प्रदूषण की वजह से लोगों की रूचि इलेक्ट्रिक कारों में बढ़ रही है. हुंडई कोना वास्तव में भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है. हम आपको बताते हैं कि इस कार के फीचर्स कैसे हैं और लोगों के लिए इस कार को खरीदना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है-

आरामदायक और खूबसूरत है इंटीरियर-


कार का इंटीरियर काफी लाजवाब है और अंदर से बैठने पर काफी आरामदायक है. सीटें वेंटिलेटेड हैं और अंदर की सीटों पर अच्छी ग्रेड वाला लेदर यूज़ किया गया है. इसके अलावा डैशबोर्ड पर प्लास्टिक के साथ प्रीमियम सॉफ्ट टच पैड का इस्तेमाल हुआ है. कार में ड्राइविंग मोड के चेंज होते ही स्क्रीन बदल जाती है. ड्राइवर सीट पर थाई सपोर्ट भी अच्छा दिया गया है इसमें लंबर सपोर्ट भी मिलता है. (ये भी पढ़ें: इतिहास बन जाएगी हिटलर की पीपुल्स कार फॉक्सवैगन Beetle)



गाड़ी में अंदर काफी स्पेस भी है. सेंसर कंट्रोल के नीचे भी सामान रखने की जगह है. यहीं पर आपको वेंटिलेटेड सीट्स के बटन, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ नीचे ऑटो होल्ड बटन भी दिया गया है. मोबाइल चार्ज करने के लिए छोटी सेंटर कंसोल स्टोरेज भी दी गई है जिसमें वायरलेस चार्जिंग जैसी सुविधा मिलती है.

इसमें 7 इंच का फ्लोटिंग टाइप इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसका रिज़ोल्यूशन बेहतर होने के साथ साथ टच क्वालिटी भी काफी अच्छी है. खास बात यह है कि इन्फोटेनमेंट सिस्टम में Android Auto और Apple CarPlay भी मौजूद हैं. (ये भी पढ़ें: Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार भारत में हुई लॉन्च, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km)


Loading...

रियर सीटों में तुलनात्मक रूप से उतना स्पेस नहीं है. दो लोग तो आसानी से बैठ सकते हैं लेकिन तीन लोगों के लिए इसमें जगह नहीं है. लंबी हाइट वालों को बैठने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें लेगरूम और हेड रूम की काफी कमी है लेकिन थाई सपोर्ट अच्छा है और सीटें काफी आरामदायक हैं.

बेहतरीन है परफॉर्मेंस-
आमतौर पर यह धारणा है कि इलेक्ट्रिक कारें ज्यादा पावरफुल नहीं होतीं लेकिन कोना के साथ ऐसा नहीं है. हुंडई कोना में मौजूद 32.9 kwh की बैटरी काफी दमदार है जिसकी वजह से यह कार सिर्फ 9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. इसमें लगी मोटर 136 PS की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. खास बात यह है कि 150 kmph पर भी यह काफी मज़ेदार ड्राइविंग का अहसास करवाती है और मोड़ पर भी कार काफी बैलेंस्ड होती है क्योंकि टायर सड़क से काफी चिपक कर चलते हैं. इसमें इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट भी काफी अच्छा है. डिस्क ब्रेक गाड़ी पर काफी तेज़ स्पीड में भी अच्छा कंट्रोल देते हैं.



लुक्स और डिज़ाइन-
कोना का डिज़ाइन काफी बेहतरीन है. इसका यूनीक फ्रंट ग्रिल इसे ट्रेडीशनल वाहनों से इसे काफी अलग करता है. फ्रंट में अलग हेडलाइट सिग्नेचर डिज़ाइन द्वारा आगे बढ़ाया गया है ऊपर LED डेटाइम रनिंग लाइट्स और नीचे काफी ज्यादा क्षमता वाली हेडलाइट्स दी गई हैं. (ये भी पढ़ें: कंफर्म! इस दिन लॉन्च होगी Hyundai की नई Grand i10)

क्या है चार्जिंग ऑप्शन-
कार में चार्जिंग के लिए कई ऑप्शन दिए गए हैं. हर कार के साथ दो चार्जर दिए जाएंगे. एक चार्जर पोर्टेबल होता है जिसकी मदद से कुछ ही घंटों में चार्ज करके काम भर की दूरी तय की जा सकती है. दूसरा चार्जर हुंडई घर पर इन्स्टॉल करके जाती है जिससे कार को घर पर चार्ज किया जा सकता है. इससे 6 घंटे में बैटरी फुल चार्ज हो जाती है.



कैसा रहेगा खरीदना-
बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के दाम और प्रदूषण के चलते इलेक्ट्रिक कार खरीदना काफी बेहतर साबित होगा और आने वाला भविष्य भी इलेक्ट्रिक कारों का ही है. इसे देखते हुए कोना एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि न सिर्फ यह कार काफी पावरफुल है बल्कि देखने में भी खूबसूरत और काफी आरामदायक है. इसलिए हुंडई कोना को खरीदना बेहतर फैसला हो सकता है लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए अभी लोगों को इस कार को खरीदने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ये है मारुति की नई WagonR इलेक्ट्रिक, जाने क्या होगी कीमत
फुल चार्ज होने पर 700km चलेगी ये कार, ड्राइवर के मूड का भी रखेगी ख्याल

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...