हुंडई ने लॉन्च की Grand i10 NIOS turbo, इसकी रफ्तार और स्पोर्टी लुक आपको करेगा कायल

हुंडई ने ग्रैंड आई 10 Nios टर्बो कार लॉन्च की. (फोटो सौजन्य से हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड)

इसका इंजन 100PS की शक्ति और 175Nm का टॉर्क पैदा करता है, और इसका एवरेज 20.3 किमी प्रति लीटर है. वहीं NIOS टर्बो इसको 10 सेकंड से कम समय से 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर पहुंचा देता है. इसकी स्टीयरिंग बहुत ही हल्की दिखाई देती है, जिससे तीव्र मोड़ (Sharp turn) पर इसे आसानी से मोड़ा जा सकता है

  • Share this:
    नई दिल्ली. यदि आप Hyundai Elantra NU पेट्रोल (1999cc) के साथ Hyundai Grand i10 NIOS turbo पेट्रोल (998CC) से रेस करते हैं, तो संभावना है कि NIOS Turbo आगे दौड़े Elantra से जबकि Nios turbo का इंजन Elantra की अपेक्षा आधी ताकत का है, साथ ही इसका वजन Elantra की अपेक्षा कम है. इस बात को पढ़कर आपको आश्चर्य हुआ होगा, लेकिन आपका यह संदेह Hyundai Grand i10 NIOS turbo के इंजन की क्वालीटि जानकर दूर हो जाएगा. Hyundai Grand i10 NIOS turbo इंजन में कंपनी में खास बदलाव किए है, जैसे कि Nios turbo में ‘turbocharger’ डिवाइज फिट की गई है. इस डिवाइज की मदद से इंजन से निकलने वाली गर्म गैस को टरबाइन में स्पिन करता है और हवा और ईंधन के मिश्रण से इंजन को ज्यादा ताकत देता है.

    इसी वजह से Hyundai Grand i10 NIOS turbo का इंजन ज्यादा पावर कम ईंधन की खपस पर जनरेट करता है. यह टर्बोचार्जर तभी तक काम करता है जब तक कि कार का इंजन एक निश्चित RMP पर नहीं पहुंचता. जिसे आम बोलचाल की भाषा में टर्बो लैग कहा जाता है, हुंडई इंडिया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मॉडल में दो इंजन के साथ 13 वेरिएंट में कारों के 5 मॉडल में उपलब्ध है. जो कि Grand i10 NIOS, Aura, Verna, Creta and Venue में मौजूद हैं.

    यह भी पढ़ें:  होंडा ने 'BigWing' शोरूम तैयार किए, इनमें मिलेंगी 300CC-500CC की बाइक्स

    NIOS turbo की डिजांइन

    NIOS turbo का लुक Nios regular से बिलकुल अलग है, इसमें फ्रंट और रियर रूफ रेल्स की गई है और इसके बड़े टायरों में टर्बो बैजिंग की गई है. और कार के इंटिरियर की बात करें तो इसकी रेड हाइलाइट्स/ग्रे बैकग्राउंड सीट पर लाल सिलाई केबिन को एक स्पोर्टी लुक देती है.

    यह भी पढ़ें:  मिशन इम्पॉसिबल 7 की शूटिंग में BMW G 310 GS पर दिखे टॉम क्रूज, मेड इन इंडिया है ये बाइक

    इंजन की खासियत
    इसका इंजन 100PS की शक्ति और 175Nm का टॉर्क पैदा करता है, और इसका एवरेज 20.3 किमी प्रति लीटर है. वहीं NIOS टर्बो इसको 10 सेकंड से कम समय से 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर पहुंचा देता है. इसकी स्टीयरिंग बहुत ही हल्की दिखाई देती है, जिससे तीव्र मोड़ पर इसे आसानी से मोड़ा जा सकता है.
    NIOS टर्बो की कीमत

    NIOS टर्बो दो वैरिएंट में उपलब्ध है. Sportz की कीमत 7.68 लाख रुपये और Sportz की ड्यूल टोन 7.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. जो कि NIOS regular की तुलना में एक लाख रुपये ज्यादा महंगी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.