Home /News /auto /

Hyundai Motor का बड़ा प्लान, जल्द लॉन्च होंगी फास्ट चार्जिंग वाली 6 इलेक्ट्रिक कार

Hyundai Motor का बड़ा प्लान, जल्द लॉन्च होंगी फास्ट चार्जिंग वाली 6 इलेक्ट्रिक कार

Hyundai ने भारत में छह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लगभग 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है.

Hyundai ने भारत में छह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लगभग 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है.

हुंडई मोटर ग्रुप (Hyundai Motor Group) ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म (EV Platform) लॉन्च किया है. ई-जीएमपी नामक (E-GMP EV Platform) एक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म आपकी गाड़ी को महज 18 मिनट में फुल चार्ज कर देगा.

अधिक पढ़ें ...

    Hyundai Motor News: दक्षिण कोरियाई की प्रमुख ऑटो कंपनी हुंडई (Hyundai) ने 2028 तक भारत में लगभग छह इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए लगभग 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है. हुंडई मोटर्स कंपनी अगले कुछ वर्षों में अपने मौजूदा रेंज के साथ-साथ अपने वैश्विक प्लेटफॉर्म ‘ई-जीएमपी’ (E-GMP) पर आधारित पूरी तरह से नए वाहनों के मॉडलों के मिश्रण को रोल आउट करने की योजना बना रही है.

    हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ एसएस किम (SS Kim) ने कहा कि कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए कमर कस रही है और छह नए उत्पादों में से पहला उत्पाद अगले साल शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि हुंडई मोटर इंडिया वर्ष 2028 तक छह नए मॉडल लाने के लिए रिसर्च और विकास पर लगभग 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

    किम ने कहा, “हम 2028 तक भारतीय बाजार के लिए अपने बीईवी लाइन-अप (Battery Electric Vehicle) को छह नए वाहनों तक विस्तारित करने की घोषणा कर रहे हैं.”

    बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन
    हुंडई मोटर ग्रुप के प्रमुख ने कहा कि वे भारत में अपने बीईवी (BEV line-up) प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी (Electric Global Modular Platform) के साथ-साथ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नया प्लेटफॉर्म पेश करेंगे. किम ने कहा कि ऑटोमेकर 2028 तक एसयूवी बॉडी शेप सहित विभिन्न बॉडी स्टाइल में बीईवी पेश करेगा, जिससे ग्राहकों को चुनने के लिए मॉडल की एक बड़ी रेंज पेश की जाएगी.

    आ रही है Kia Motors की नई एसयूवी Carens, 16 दिसंबर को उठेगा पर्दा

    हुंडई के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म (Electric Global Modular Platform) में 77.4 kWh तक की बड़ी बैटरी क्षमता की सुविधा है. यह 2WD और 4WD क्षमताग, बेहतर हैंडलिंग और 260 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड भी प्रदान करता है.

    ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म
    आपको बता दें कि हुंडई मोटर ग्रुप (Hyundai Motor Group) ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म (EV Platform) लॉन्च किया है. ई-जीएमपी नामक (E-GMP EV Platform) एक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म आपकी गाड़ी को महज 18 मिनट में फुल चार्ज कर देगा. ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म को हुंडई और किया मोटर्स (KIA motors) ने मिलकर तैयार किया है.

    मार्केट में खूब धमाल मचाएगी Renault Austral SUV, ऑस्ट्रल का टीजर जारी

    इसे इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म कहते हैं. यह बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (battery electric vehicle) प्लेटफॉर्म है. ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म असल में कार का नीचला फ्रेम होता है. इसमें आगे और पीछे के पहिए लगे होते हैं. इसमें ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन होता है. ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार इलेक्ट्रिक कार 350 किलोवॉट तक की चार्जिंग कैपेसिटी सपोर्ट करती है. यह प्लेटफॉर्म 500 किलोमीटर से अधिक की कैपेसिटी वाले हाईस्पीड चार्जर से गाड़ी को महज 18 मिनट के भीतर 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है.

    Tags: Auto News, Electric Car, Electric vehicle, Hyundai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर