ऑटो सेक्‍टर के लिए अच्‍छी खबर! बढ़ रही है मांग, TATA Motors ने मार्च 2021 में चार गुना तो Hyundai ने बेचीं दोगुना गाड़ियां

टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर ने मार्च 2021 के दौरान वाहनों की बिक्री में इजाफा दर्ज किया है.

टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर ने मार्च 2021 के दौरान वाहनों की बिक्री में इजाफा दर्ज किया है.

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बिक्री 422 फीसदी बढ़ाने में सफारी (Safari), हैरियर (Harrier) का बड़ा योगदान रहा है. वहीं, हुंडई (Hyundai) की हैचबैक और एसयूवी गाड़ियों की मांग ज्‍यादा रहने से कुल बिक्री में इजाफा (Increased Sales) दर्ज किया गया.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोविड-19 के नए मामले सामने आने के बीच कोरोना वैक्‍सीनेशन की रफ्तार बढ़ने से देश में आर्थिक गतिविधियों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. अब ऑटो सेक्‍टर (Auto Sector) से अच्‍छी खबर आई है. मारुति (Maruti), महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) और टोयोटा (Toyota) के बाद अब टाटा मोटर्स (Tata Motors) और हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) ने भी मार्च 2021 में बिक्री बढ़ोतरी का ऐलान किया है. घरेलू कंपनी टाटा मोटर्स की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 422 फीसदी का जबरदस्‍त उछाल आया है, जबकि हुंडई ने पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले दोगुना गाड़ियों की बिक्री की है.

टाटा मोटर्स का मार्केट शेयर मार्च 2021 में बढ़कर 9.3 प्रतिशत हो गया है, जो पिछले साल इसी महीने में 4 फीसदी था. टाटा मोटर्स ने सेल्स चार्ट के टॉप पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा है. मार्च 2020 में कंपनी ने 5,676 यूनिट की बिक्री थी, जो मार्च 2021 में 29,655 व्‍हीकल रही. कुछ महीनों में इस घरेलू कार निर्माता की बिक्री में लगातार तीन अंकों की वृद्धि दर्ज की गई है. फरवरी 2021 में टाटा ने 27,224 गाड़ियों की घरेलू बिक्री की और 9 फीसदी की वृद्धि हासिल की. इसके अलावा 10,500 ज्यादा गाड़ियों की बिक्री के साथ किआ मोटर्स ने भी मार्च 2021 में अच्‍छा प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में जबरदस्‍त उछाल, चांदी 1000 रुपये ज्‍यादा हुई महंगी, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव

नई सफारी, नेक्‍सन और अल्‍ट्रोज ने किया कमाल
टाटा ने इस साल की शुरुआत में हैरियर बेस्ड सात सीटर सफारी लॉन्च की थी, जिसे ग्राहकों ने बहुत पसंद किया. वहीं, नेक्‍सन के साथ अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक भी पिछले कुछ महीनों से लगातार मार्केट में कमाल कर रही है. कंपनी को इस नए आंकड़े तक पहुंचाने में हैरियर और टियागो की बड़ी भूमिका है. घरेलू बाजार में TATA अगले बड़े लॉन्च हॉर्नबिल माइक्रो एसयूवी बेस्ड एबीएक्‍स कॉन्सेप्ट है. ये इस कैलेंडर ईयर की दूसरी छमाही में बिक्री पर जा सकती है. इसमें टियागो और अल्ट्रोज की तरह ही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जिसे पांच-स्पीड मैनुअल या पांच-स्पीड एएमटी के साथ जोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें- अब घटेंगे पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम! जानें कैसे मिलेगी आम आदमी को बढ़ती कीमतों से राहत

हुंडई ने 5 महीने में खुदरा बिक्री में किया है सुधार



देश की दूसरी सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने मार्च 2021 में मासिक आधार पर 1.93 फीसदी ज्‍यादा वाहनों की बिक्री की है. कंपनी ने हैचबैक और स्‍पोर्ट्स यूटिलिटी व्‍हीकल्‍स की ज्‍यादा मांग के दम पर घरेलू बाजार में 52,600 यूनिट्स की बिक्री की है. इससे पिछले महीने यानी फरवरी 2021 में दक्षिण कोरियाई ऑटो निर्माता ने 51,600 वाहनों की बिक्री की थी. कंपनी ने पिछले 5 महीने में खुदरा बिक्री में काफी सुधार किया है. कंपनी ने मार्च 2020 में 26,300 वाहनों की बिक्री की थी. इसके बाद लॉकडाउन लग जाने के कारण ऑटो इंडस्‍ट्री में मैन्‍युफैक्‍चरिंग और सेल्‍स रोक दी गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज