Hyundai फरवरी में लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5! 5 मिनट चार्ज में चलेगी 100Km

Hyundai फरवरी में लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5! 5 मिनट चार्ज में चलेगी 100Km
Hyundai फरवरी में लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक कार

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी Hyundai इस साल फरवरी में एक ऐसे इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है जो कि हाई ड्राइविंग रेंज देने वाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : January 13, 2021, 3:30 pm IST
  • Share this:

    नई दिल्ली. दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai फरवरी में नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 लॉन्च करने जा रही है. हुंडई ने अपनी आगामी इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 midsize CUV की पहली तस्वीर और वीडियो जारी कर दिया है. बता दें कि, बीते साल दिसंबर महीने में कंपनी ने इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म को पेश किया था. अब इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग कंपनी अपने आने वाले वाहनों में करेगी. यह एक डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म पर IONIQ 5 से लेकर Kia की गाड़ियों को भी तैयार किया जाएगा.

    5 मिनट चार्ज में चलेगी 100 Km
    Hyundai के अनुसार E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली गाड़ियां 500 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती हैं. इतना ही नहीं इन कारों में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग भी करेगी, जिससे यह इलेक्ट्रिक कार महज 18 मिनट के भीतर ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेंगी. इसके अलावा महज 5 मिनट चार्ज में यह कार को 100 किलोमीटर तक चल सकती है.


    टेस्ला और फॉक्सवैगन को देगी टक्कर
    आयनिक 5 एक मिड साइज CUV है. E-GMP बेडरॉक पर बने होने के कारण यह टेस्ला और फॉक्सवैगन जैसे कारों को टक्कर दे सकती है और लंबी दूरी की यात्रा आसानी से कर सकती है. हुंडई ने यह भी बताया है कि उसका लक्ष्य साल 2025 तक इलेक्ट्रिक कारों की लगभग 10 लाख यूनिट्स बेचने का है.



    भारत में मौजूद है हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक कार
    इस समय भारतीय बाजार में हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक कार है, जिसे काफी पसंद किया जाता है. इसमें 39.2kWh का बैटरी दी गई है, जो कि 134.1 Bhp की पावर जेनरेट करता है. सिंगल चार्ज में यह कार 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है. इस कार की कीमत 23.75 लाख रुपये से लेकर 23.94 लाख रुपये के बीच है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.