हुंडई वेन्यू ने बिक्री में मारुति ब्रेजा को पछाड़ा, बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV

हुंडई वेन्यू ने बिक्री में मारुति ब्रेजा को पछाड़ा, बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV
हुंडई वेन्यू ने बिक्री में मारुति ब्रेजा को पछाड़ा

मार्च में जहां मारुति ने ब्रेजा की 5,513 यूनिट्स बेची. वहीं हुंडई ने अपनी वेन्यू के कुल 6,127 यूनिट्स की बिक्री की है. मार्च में कॉम्पैक्ट एसयूवी बिक्री के मामले में हुंडई ने मारुति को दूसरे नंबर पर धकेल दिया.

  • Share this:
नई दिल्ली. हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) ने मार्च में कॉम्पैक्ट एसयूवी (SUV) बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) को पछाड़ दिया है. मार्च में जहां मारुति ने ब्रेजा की 5,513 यूनिट्स बेची. वहीं हुंडई ने अपनी वेन्यू के कुल 6,127 यूनिट्स की बिक्री की है. मार्च में कॉम्पैक्ट एसयूवी बिक्री के मामले में हुंडई ने मारुति को दूसरे नंबर पर धकेल दिया. Hyundai India ने बीते साल भारतीय बाजार में अपनी Sub Compact SUV Venue को लॉन्च किया था. कंपनी ने पिछले महीने इसके डीजल इंजन को BS6 में अपग्रेड करके लॉन्च किया है. 1.5-लीटर डीजल BS6 Venue की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.09 लाख रुपये है. नए 1.5-लीटर डीजल इंजन वाली Hyundai Venue पुराने BS4 वर्जन से 30,000 रुपये अधिक महंगी है.

BS-6 हुंडई वेन्यू डीजल में 1.5-लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 4000 Rpm पर 98.6 bhp की अधिकतम पावर और 1500-2750 Rpm पर 240 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. गियरबॉक्स की बात की जाए तो इस कार का इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है. इसके अलावा यह Sub-Compact SUV डीजल BS6 के अलावा BS6 पेट्रोल 1.2 लीटर Kappa और 1.0 लीटर Kappa Turbo GDI में भी उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: Tata Nexon XZ Plus S इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स



हुंडई वेन्यू की लंबाई 3,995 mm, चौड़ाई 1,770 mm, ऊंचाई 1,605mm, व्हीलबेस 2,500 mm और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 45 लीटर है. ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Venue के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है. Hyundai Venue के फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन दिया गया है और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ कपल्ड टोर्शियन बीम सस्पेंशन दिया गया है.
हुंडई वेन्यू में रियर पार्किंग एसिस्ट सिस्टम, एयरबैग्स, हाई स्ट्रक्चरल सेफ्टी (AHSS & HSS), कर्नरिंग लैंप, एस्कॉर्ट फंक्शन के साथ ऑटो हैडलैंप्स, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक एंड इंपेक्ट सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, ISOFIX, ऑटो अप/डाउन के साथ पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:

अब भारत में नहीं मिलेगी टोयोटा की ये दो कारें, जानें क्या है वजह?

क्या घर पर चार्ज हो सकती है इलेक्ट्रिक कार? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब और प्रोसेस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading