Home /News /auto /

ये है देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV, जानें क्या है इसकी वजह?  

ये है देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV, जानें क्या है इसकी वजह?  

देश में इस कार के 2.5 लाख से अधिक ग्राहक बन गए हैं. (फाइल फोटो)

देश में इस कार के 2.5 लाख से अधिक ग्राहक बन गए हैं. (फाइल फोटो)

भारतीय कार बाजार में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मांग काफी ज्यादा रहती है. इस सेगमेंट की कारें लोगों को बहुत पसंद भी आती हैं. लेकिन क्या आपको पता है, इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कौन सी कार है. नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं.

नई दिल्ली. भारतीय कार बाजार में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मांग काफी ज्यादा रहती है. इस सेगमेंट की कारें लोगों को बहुत पसंद भी आती हैं. लेकिन क्या आपको पता है, इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कौन सी कार है. नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं. ये है Hyundai की Venue. हाल ही में जारी हुए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के आंकड़ों के मुताबिक, Venue पिछले साल सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी थी.

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता Hyundai ने दिसंबर 2021 में भारत में Venue SUV की 10360 यूनिट्स की बिक्री की, जो इस सेगमेंट में किसी कार से ज्यादा रही. दिसंबर 2021 के बिक्री परिणाम स्पष्ट करते हैं कि हुंडई वेन्यू अभी भी भारत में एक लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है. 2019 के बाद से भारत में वेन्यू की 2.5 लाख से अधिक इकाइयां बेची गई हैं. हुंडई वेन्यू को मई 2019 में भारत में लॉन्च किया गया था और पहले छह महीनों में 50,000 बिक्री तक पहुंचने में कामयाब रही, वहीं  जून 2020 तक इसकी बिक्री 1 लाख तक पहुंच गई. जिसके बाद दिसंबर 2021 में, हुंडई ने बताया कि उसके भारत में हुंडई वेन्यू के 2.5 लाख से अधिक ग्राहक बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- इस हफ्ते लॉन्च होने जा रहीं TATA और Toyota की ये दमदार कारें, जानें इनके फीचर्स और कीमत

Venue का इंजन
भारत में मिलने वाली वेन्यू तीन इंजन के विकल्प में आती है. जिसमें एक 1.2-लीटर सामान्य पेट्रोल इंजन के साथ भी आता है जो 82 बीएचपी की पावर पैदा करता है. जिसमें आपको 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. वहीं दूसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 8 बीएचपी की पावर पैदा करता है. इसमें आपको 6 स्पीड गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. इसके अलावा आपको हुंडई के पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.0-लीटर T-GDi BS-VI इंजन दिया है जो 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है.

ये भी पढ़ें- Mahindra की इन गाड़ियों पर मिल रहा 81 हजार रु. तक का डिस्काउंट, ऑफर सिर्फ 31 तक वैलिड

फीचर्स और कीमत
Hyundai Venue की कीमत 6.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम) से शुरू हो कर 11.87 लाख रुपए तक जाती है. वहीं इसके फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें में  ऑटो क्रैश नोटिफिकेशन, SOS, इमरजेंसी एसिस्टेंस, रोड साइड एसिस्टेंस और पैनिक नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स को शामिल किया है. ये फीचर किसी भी तरह के आपात स्थिति में तत्काल इमरजेंसी टेक्स्ट मैसेज और कॉल की सुविधा प्रदान करता है. कंपनी ने इस एसयूवी में Blue Link तकनीक का प्रयोग किया है. यदि आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है या फिर कोई ऐसा प्रयास करता है तो, इस दशा में ये तकनीक आपकी मदद करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Hyundai Venue

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर