Hyundai ने 4.71 लाख और SUV को मार्केट से वापस लिया, जानिए वजह

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

मशहूर कार निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) ने कंप्यूटर में इलेक्ट्रिकल शॉर्ट-इन की गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए 4.71 लाख और एसयूवी (SUV) को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 4:48 PM IST
  • Share this:
डेट्रॉयट. मशहूर कार निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) ने कंप्यूटर में इलेक्ट्रिकल शॉर्ट-इन की गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए 4.71 लाख और एसयूवी (SUV) को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है. इस गड़बड़ी की वजह से वाहन में आग लग सकती है.

इससे पहले कंपनी ने सितंबर में इसी गड़बड़ी की वजह से अमेरिका में वाहन बाजार से वापस मंगाए थे. अब कंपनी ने वाहन मालिकों को आगाह किया है कि जब तक यह गड़बड़ी ठीक नहीं हो जाती, वे अपनी एसयूवी को खुले में बाहर खड़ा करें.

ये भी पढ़ें- अगर आपने भी ली हुई है कार सर्विस सब्‍सक्रिप्‍शन तो ऐसे मिलेगा आपको फायदा, जानें इस बारे में सबकुछ

कंपनी ने 2016 से 2018 के दौरान विनिर्मित वाहन बाजार से वापस मंगाए हैं. इसके अलावा 2020 से 2021 के दौरान विनिर्मित हुंडई टूसों एसयूवी को बाजार से वापस लिया है. इन वाहनों में एंटी लॉक ब्रेक प्रणाली कंप्यूटर है, जिनमें इलेक्ट्रिकल शॉर्ट होने की संभावना है. इससे आग लग सकती है. हालांकि, ऐसे टूसों मॉडल जिनमें हुंदै का स्मार्ट क्रूज कंट्रोल फीचर है, उन्हें बाजार से वापस नहीं लिया गया है.
2020 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कार

गौरतलब है कि साल 2020 में कारों के बिक्री के आंकड़े सामने आ गए हैं. बीते साल मारुति सुजुकी की स्विफ्ट कार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में टॉप पर पहुंची है. सेल के मामले में देखे तो मारुति की सबसे ज्यादा कारों ने टॉप 10 लिस्ट में जगह बनाई है. पहले नंबर पर मारुति की स्विफ्ट रही दूसरे नंबर पर बलेनो और तीसरे नंबर पर वैगनआर चौथे नंबर पर ऑल्टो पांचवें नंबर पर मारुति सुजुकी डिजायर छठवें नंबर पर मारुति सुजुकी ईको सातवें नंबर पर हुंडई क्रेटा, आठवें नंबर पर हुंडई ग्रैंड i10,  नौवें नंबर पर Kia Sonet और आखिरी पायदान पर रही है किआ सेल्टोस.

हुंडई की क्रेटा सबसे अधिक बिकने वाली SUV बनी



वहीं, हुंडई की क्रेटा 2020 में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी कार रही. इसकी 97 हजार यूनिट्स बिकीं. दूसरे नंबर पर किआ सेल्टॉस रही तीसरे नंबर पर महिंद्रा की स्कॉर्पियो, चौथे नंबर पर एमजी हेक्टर और पांचवें नंबर पर टाटा हैरियर ने कब्जा जमाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज