होम /न्यूज /ऑटो /खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, होगा बड़ा फायदा

खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, होगा बड़ा फायदा

कार खरीदने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. (सांकेतिक फोटो)

कार खरीदने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. (सांकेतिक फोटो)

कार खरीदने के दौरान हम कंपनियों के लुभावने ऑफर तो देखते हैं लेकिन इन ऑफर्स के साथ हम और भी नैगोशिएट कर डिस्काउंट ले सकत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कार खरीदने के दौरान हमें आफर्स की हिडन कंडीशंस पर भी ध्यान देना चाहिए.
कार पर डिस्काउंट ऑनरोड प्राइस पर है या एक्स शोरूम ये भी जानना जरूरी है.
साथ ही डीलर आपको क्या फायदे दे रहा है इसका भी पता करें.

नई दिल्ली. नवरात्रों में नई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. फेस्टिव सीजन में बड़ी संख्या में लोग कार खरीदने का प्लान करते हैं. ऐसे में कंपनीज भी कई तरह के ऑफर मार्केट में उतारती हैं, इसके फायदे भी कई होते हैं. लेकिन इन सभी ऑफर्स में भी कुछ हिडन डिस्काउंट होते हैं जिनको यदि हम समझ लें तो बड़े फायदे हो सकते हैं.

वहीं रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस को लेकर भी कई कंपनियां ऑफर देती हैं. इन सभी बातों के साथ ही यदि आप कार को फाइनेंस करवा रहे हैं तो भी आप बड़ी बचत कर सकते हैं. बस जरूरत है 5 बातों को ध्यान में रखने की. आइये आपको बताते हैं कौन सी हैं वो 5 बातें जो आपको बड़ा फायदा करवा सकती हैं.

यह भी पढ़ें : एक लाख रुपये देकर घर लाएं Maruti WagonR, जानें हर महीने कितनी EMI

  • डिस्काउंट के साथ क्या ऑफरः कंपनीज कई बार कैश डिस्काउंट के साथ ही कॉर्पोरेट डिस्काउंट और एक्सचेंज आफर भी देती हैं. इससे आपको 10 से लेकर 50 हजार तक का फायदा हो सकता है. वहीं कार प्राइज पर डिस्काउंट है या ऑन रोड प्राइज पर इसका जरूर पता करें. ऑन रोड प्राइज पर मिलने वाला डिस्काउंट काफी फायदेमंद होता है.
  • डीलर ऑफर भी चैक करेंः कंपनियों की तरफ से मिलने वाले डिस्काउंट के साथ ही कई डीलर्स भी अपनी सेल बढ़ाने के लिए एक्स्ट्रा डिस्काउंट ऑफर करते हैं. ऐसे डीलर्स का पता करें और डिस्काउंट को नैगोशिएट भी करें. इससे आपको बड़ा फायदा मिल सकता है.
  • पुरानी मैन्युफैक्चरिंगः डीलर्स के स्टॉक में कई बार पुरानी मैन्युफैचर्ड कार मौजूद रहती हैं. कार खरीदने से पहले कार की मैन्युफैक्चरिंग डेट देखें. पुरानी मैन्युफैक्चर्ड कार पर आपको भारी डिस्काउंट मिल सकता है. इन कारों को लेने में कोई नुकसान नहीं है क्योंकि सरकार उन कारों को रजिस्ट्रेशन डेट के हिसाब से ही सड़क पर उतरने वाली मानेंगी. हालांकि इस दौरान ये जरूर चैक करें कि वे किस पॉल्यूशन नॉर्म का मॉडल है. कार डीलर से आप बेसिक एक्सेसरीज की डिमांड कर सकते हैं. इनमें मड फ्लैप, मैटिंग, कार कवर, परफ्यूम जैसी एक्सेसरीज डीलर कॉम्प्लीमेंट्री देते हैं. वहीं आपके नैगोसिएशन पर निर्भर करता है कि आप एक्सेसरीज में और क्या ले सकते हैं.
  • इंश्योरेंसः इंश्योरेंस पॉलिसी को जरूर देखें और बीमा देने वाली कंपनियों के ऑफर देखें. ये चैक करें कि किस पॉलिसी प्रोवाइडर का सबसे कम प्रीमियम है और उसमें कितना कवर मिल रहा है. इश्योरेंस प्रोवाइडर से भी आप डिस्काउंट मांग सकते हैं.
  • फाइनेंस ऑप्‍शन चैक करेंः यदि आप कार को लोन पर लेने जा रहे हैं तो फाइनेंस ऑप्‍शन भी चैक करें. यदि हो सके तो कार का डाउनपेमेंट ज्यादा करें. इससे आपकी ईएमआई तो कम आएगी ही, साथ ही इंट्रेस्ट के तौर पर कम पैसा देना होगा. बैंक के इंट्रेस्ट रेट चैक करें और कंपेयर करने के बाद ही फाइनेंस लें. लंबे समय का लोन लेने से बचें, इससे आपको किश्त कम दिखेगी लेकिन इंट्रेस्‍ट काफी ज्यादा लगेगा. साथ ही कुछ बैंक आपको गिफ्ट्स के ऑफर भी देते हैं.

ये भी पढ़ें : Hyundai Creta N Line भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च, स्पोर्टी लुक के साथ धांसू फीचर्स

Tags: Auto News, Car Bike News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें