होम /न्यूज /ऑटो /कार के कम माइलेज से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स, ज्यादा चलेगी गाड़ी और बचेंगे पैसे

कार के कम माइलेज से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स, ज्यादा चलेगी गाड़ी और बचेंगे पैसे

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें. (सांकेतिक फोटो)

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें. (सांकेतिक फोटो)

कार का माइलेज कई बार हमारी कुछ आदतों के चलते भी कम हो जाता है. ऐसे में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख हम अपनी गाड़ी का ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए टायरों में हवा का प्रेशर सही रखें.
खड़ी गाड़ी का इंजन स्टार्ट न रखें.
एयर फिल्टर को समय से बदलवाएं.

नई दिल्ली. अक्स‍र देखने में आया है कि लोग कार के कम माइलेज से परेशान होत हैं. सभी की शिकायत रहती है कि कंपनी ने कार का जितना माइलेज क्लेम किया था उससे कहीं कम माइलेज मिल रहा है. ऐसे में हमें ये देखना होगा कि कहीं हमारी कुछ आदतें कम माइलेज का कारण तो नहीं है. इसके लिए हमें एक चेक‌ लिस्ट बनानी होगी. ये काफी आसान है और आपके डेली रुटीन में इसे आप आसानी से शामिल कर सकते हैं.

कार का माइलेज कम मिलने के मुख्य 5 कारण होते हैं. इन कारणों के अलावा भी कार का माइलेज कम हो सकता है. इसलिए हमें इन्हें समय समय पर चेक करना जरूरी है. आइये जानते हैं क्या हैं मुख्य 5 कारण जो बिगाड़ते हैं कार का माइलेज….

car care, car mileage, low mileage of car, tips to improve mileage, best ways to improve car mileage, car news, auto news, hindi news, कार केयर, कार माइलेज, कार का कम माइलेज, कैसे बढ़ाएं कार का माइलेज, कार का माइलेज बढ़ाने के टिप्स, तरीके जिनसे बढ़ेगा कार का माइलेज, कार न्यूज, ऑटो न्यूज, हिंदी न्यूज

माइलेज बढ़ाने के लिए फॉलो करें आसान टिप्स.

  • कई बार देखने में आता है कि लोग कार में फालतू सामान ढोते रहते हैं. पीछे की सीट पर या बूट में पड़ा ये सामान कार का वजन बढ़ाता है. इसके चलते माइलेज पर फर्क पड़ता है.
  • कई बार गाड़ी को पार्किंग में खड़ी करने के बाद भी कुछ लोग इंजन बंद नहीं करते हैं. ध्यान रखिए कि खड़ी गाड़ी केवल फ्यूल को जलाती है, माइलेज इससे जीरो मिलता है. ऐसे में एक लीटर फ्यूल में जितनी गाड़ी चलनी चाहिए उतनी नहीं चलेगी.
  • गाड़ी की स्पीड 60 किमी. प्रति घंटे की रखें. ये किसी भी इंजन के लिए एक आइडल स्पीड है जो बेहतरीन माइलेज का कारक बनती है. इससे आपकी जेब पर तो भार कम होगा ही साथ ही आप एक सुरक्षित यात्रा करेंगे.
  • घर से बाहर निकलने से पहले अपने ट्रिप को प्लान करें. कई कामों को एक साथ क्लब करें और एक बार में निपटाने का प्रयास करें. ऐसा करने से आपके फ्यूल की काफी बचत होगी.
  • कार के टायरों का प्रेशर समय समय पर चेक करवाएं. टायरों में हवा का प्रेशर कम होने के चलते माइलेज पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. साथ ही हवा की कमी के चलते टायर भी जल्दी घिसते हैं.

फ्यूल बचाने के और तरीके

  • गाड़ी की खिड़कियों को बंद रखें और एसी का उपयोग करें. स्टडी के अनुसार हवा के दबाव से खपने वाला फ्यूल, एसी के चलाने के दौरान हुए कंजम्‍शन से भी ज्यादा होता है.
  • टूटे हुए, क्रैक या हट चुके अंडर बॉडी शील्ड या कवर को लगवाएं, इससे भी एवरेज पर काफी असर पड़ता है.
  • एयर फिल्टर को समय समय पर बदलावाएं, एयर फिल्टर के गंदा होने पर माइलेज काफी गिरता है.
  • इंजन चेक लाइट को इग्नोर न करें, मैकेनिक को दिखाएं क्योंकि चेक लाइट आने के कई कारण होते हैं जिनसे माइलेज पर फर्क पड़ता है.

Tags: Auto News, Car

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें