IIT Delhi ने बनाया 'HOPE', अब 20 पैसे में 1 किलोमीटर दौड़ेगा ये स्कूटर, जानें क्या है खास

20 पैसे प्रति किलोमीटर चलने वाली 'HOPE' इलेक्ट्रिक स्कूटर को IIT Delhi ने विकसित किया

20 पैसे प्रति किलोमीटर चलने वाली 'HOPE' इलेक्ट्रिक स्कूटर को IIT Delhi ने विकसित किया

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों ने लोगो के बजट पर गहरा प्रभाव डाला है, जिससे लोगो को प्रतिदिन के भाग दौर में परेशानी हो रही है. इसको ध्यान में देखते हुए इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप, Geliose Mobility ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘HOPE’ लॉन्च किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 3:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों ने लोगो के बजट पर गहरा प्रभाव डाला है, जिससे लोगो को प्रतिदिन के भाग दौर में परेशानी हो रही है. इसको ध्यान में देखते हुए इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप, Geliose Mobility ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘HOPE’ लॉन्च किया है. इस स्कूटर की रनिंग कॉस्ट केवल 20 पैसे प्रति किलोमीटर है. ‘HOPE’ डिलीवरी और स्थानीय आवागमन के लिए एक किफायती स्कूटर है.

आपको बता दें यह 25 किमी की टॉप स्पीड देता है. इसके साथ ही, यह ई-वाहनों के लिए उपलब्ध डिस्काउंट कैटेगरी में भी आता है और ड्राइविंग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता नहीं होती हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया की बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक Triumph TE-1 जल्द होगी लाॅन्च, शानदार लुक और कई एडवांस फीचर मिलेंगे

बैटरी कपासीटी
'HOPE ’एक पोर्टेबल चार्जर और पोर्टेबल लिथियम आयन बैटरी से लैस है, जिसे आप घर में यूज़ होने वाले नार्मल सॉकेट्स से चार्ज कर सकते है, बैटरी चार्ज होने के लिए 4 घंटे लेती है. कस्टमर के पास 50 किमी और 75 किमी बैटरी कैपिसिटी के दो अलग-अलग रेंज को सेलेक्ट करने का ऑप्शन है.

HOPE स्मार्ट और मॉडर्न टेक्नालजी से लैस स्कूटर है

IIT दिल्ली ने कहा कि यह स्कूटर बैटरी मनेजमेंट सिस्टम, डेटा मोनिटरिंग सिस्टम और पेडल-असिस्ट यूनिट जैसी मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस है. इसमें IoT सिस्टम है जो हमेशा कस्टमर को डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से स्कूटर के बारे में सूचित करेगा. इस तरह की विशेषताओं के कारण, 'HOPE' भविष्य के स्मार्ट और कनेक्टेड स्कूटर की कैटेगरी में आता है.



Geliose Mobility उन कुछ कंपनियों में से एक है जो स्कूटर में मौजूद पैडल-असिस्ट सिस्टम जैसे स्पेशल फीचर प्रदान करती है. यात्रा के दौरान, ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार पैडल या थ्रोटल का ऑप्शन चुन सकते हैं. 'HOPE' सुविधाजनक पार्किंग के लिए विशेष रिवर्स मोड तकनीक से लैस है, जिसकी मदद से स्कूटर को मुश्किल जगहों पर भी पार्क किया जा सकता है.

अल्ट्रा-मॉडर्न उपयोग के लिए 'HOPE' में स्ट्रॉंग और लाइट वेट फ्रेम दिया गया हैं, जिससे इसका वज़न काफी हल्का हैं. स्कूटर का स्ट्रक्चर और इसका लीन डिजाइन इसे डेंस ट्रैफिक से आसानी से निकलने में मदद करता है. वाहन में एक रिवॉल्यूशनरी स्लाइड और राइड फीचर है जो सवारों को आवश्यकता के आधार पर अलग-अलग लोड कैरि करने वाले एक्सेसरीज़ या रियर सीट अटैच करने की सुविधा देता हैं.

यह भी पढ़ें: BMW ने भारत में लॉन्च किया 220i Sport कार, जानिए कीमत

Geliose Mobility के फाउंडर और सीईओ आदित्य तिवारी ने कहा, "हम हर दिन बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं, और सभी उद्योगों में, खासकर ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में निरंतर प्रयासों की आवश्यकता है और 'HOPE' व्हीकल इकोसिस्टम के निर्माण के प्रयास में हमारा प्रमुख कदम है. 'HOPE' की शुरुआती कीमत 46,999 रुपये है, जो इसे बाजार में सबसे सस्ती इंटरनेट से कन्नेक्टेड स्कूटर बनाती है."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज