अगले 6 महीनों में दिल्ली-एनसीआर में लगेंगे 300 EV चार्जिंग स्टेशन

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 1:28 PM IST
अगले 6 महीनों में दिल्ली-एनसीआर में लगेंगे 300 EV चार्जिंग स्टेशन
अभी तक एनडीएमसी (NDMC) के साथ मिलकर ईईएसएल 55 चार्जिंग स्टेशन लगा चुकी है.

अभी तक एनडीएमसी (NDMC) के साथ मिलकर ईईएसएल 55 चार्जिंग स्टेशन लगा चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 1:28 PM IST
  • Share this:
दिल्ली-एनसीआर में आने वाले 6 महीनों में करीब 300 इलेक्ट्रिक वीकल चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल किए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट को ईईएसएल (EESL) द्वारा पूरा किया जाएगा जो कि जो कि ऊर्जा मंत्रालय के साथ ज्वाइंट वेंचर में काम करेगा. अभी तक एनडीएमसी (NDMC) के साथ मिलकर ईईएसएल 55 चार्जिंग स्टेशन लगा चुकी है.

ईईएसएल के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार ने कहा, 'हम लोग अभी तक दिल्ली एनसीआर में अगले पांच से छह महीनों में 300 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना बना रहे हैं. हमने इसके लिए न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट अथॉरिटी (NOIDA) के साथ एमओयू साइन किया है. पब्लिक चार्जिंग स्टेशन के अलावा कंपनी ने सिर्फ दिल्ली में कुल 305 कैप्टिव चार्जर स्थापित किए हैं जिनमें से 102 डीसी-001 फास्ट चार्जर हैं और 203 एसी-001 चार्जर हैं. ये भी पढ़ेंः (ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहद खास, खुद ही पहुंच जाएगा चार्जिंग स्टेशन)



कुमार ने कहा, 'ईईएसएल ने पहले ही दिल्ली के प्रमुख बाजारों में 55 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं. मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ये चार्जिंग स्टेशन काफी हैं.' उन्होंने कहा, 'हम इस बात को समझते हैं कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वीकल का है और इसकी मांग भी काफी बढ़ रही है. इसलिए हम दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य शहरों में चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढ़ा रहे हैं. यही नहीं ई-चार्जर लगाने के लिए हम दूसरे शहरों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं और ज़रूरत के मुताबिक इसको बढ़ाते भी रहेंगे.'

मौजूदा वक्त में दिल्ली में कनॉट प्लेस और खान मार्केट समेत अन्य जगहों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. अभी एमजी मोटर्स, हुंडई और दूसरी कंपनियां भी चार्जिंग स्टेशन लगाने की दिशा में काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ेंः लाल किले पर टोयोटा की इस कार से पहुंचे पीएम मोदी...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 1:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...