देश का पहला ऑटोमेटिक हाइब्रिड ट्रैक्टर HAV S1 हुआ लॉन्च, 50 % तक होगी फ्यूल की बचत

देश का पहला हाइब्रिड ट्रैक्टर.

Proxecto ने इस हाइब्रिड ट्रैक्टर को साल 2019 में जर्मनी के एग्रिटेक्निका शो में पेश किया था. भारत में लॉन्च किया जाने वाला ये पहला ऐसा ट्रेक्टर है जिसमें बैटरी पैक नहीं दिया गया है. इस ट्रेक्टर में खास इको फ्रैंडली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय बाजार में देश का पहला ऑटोमेटिक हाइब्रिड ट्रैक्टर HAV S1 को आज Proxecto ने लॉन्च कर दिया है. इस ट्रैक्टर में एडवांस फीचर और  बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी के अनुसार इस हाइब्रिड ट्रैक्टर में कुछ ऐसे 12 से भी ज्यादा फीचर्स दिए गए है इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे.

    Proxecto ने इस हाइब्रिड ट्रैक्टर को साल 2019 में जर्मनी के एग्रिटेक्निका शो में पेश किया था. भारत में लॉन्च किया जाने वाला ये पहला ऐसा ट्रेक्टर है जिसमें बैटरी पैक नहीं दिया गया है. इस ट्रेक्टर में खास इको फ्रैंडली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो की अब भारतीय खेतों में दौड़ने के लिए तैयार है.

    यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा की बेटी ने जब उन्हें कह दिया 'लूजर', जानिए क्या थी इसकी वजह

    Proxecto इंजीनियरिंग सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और HAV ट्रैक्टर के संस्थापक अंकित त्यागी ने इसके लॉन्च के साथ ही कहा की इस ट्रेक्टर को देश विदेशों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली हैं. आगे त्यागी ने कहा की कोरोना महामारी के चलते मैन पावर, सप्लाई चेन, लॉजिस्टिक, डीलर्स और सप्लायर्स जैसे  मुद्दों पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. इन तमाम मुश्किलों के बावजूद भी हम इस ट्रैक्टर  लॉन्च को लेकर सफल हुई है. 

    नई तकनीक - देश का ये पहला ऐसा ट्रैक्टर है जो फुल्ली आटोमेटिक है. इस ट्रेक्टर में कंपनी ने ऑल व्हील इलेक्ट्रिक ड्राइव (AWED) तकनीक का इस्तेमाल किया है. ट्रेक्टर में गियर और क्लच नहीं दिए गए हैं. ड्राइविंग को आसान बनाने के लिए इसमें 3 साधारण मोड्स फॉरवर्ड, न्यूट्रल और रिवर्स दिए गए हैं.

    इको फ्रेंडली - कंपनी ने इस ट्रेक्टर के दो मॉडल्स पेश किये हैं. इसका 50 S1 डीजल हाइब्रिड मॉडल  पारंपरिक ट्रैक्टर के मुकाबले 28 प्रतिशत और 50 S2 सीएनजी हाइब्रिड मॉडल पारंपरिक ट्रैक्टर के मुकाबले लगभग 50 प्रतिशत तक ईंधन की बचत करता है.

    यह भी पढ़ें: Honda Activa 6G पर मिल रहा है शानदार ऑफर, जानें इसके बारे में सबकुछ

    खास फीचर - ऊंचाई के अनुसार पहियों को एडजस्ट करने के लिए इसमें व्हील इंडिपेंडेंट सस्पेंशन दिया गया है. कंपनी का कहना है की इस ट्रैक्टर में मैक्स कवर स्टीयरिंग (MCS) के साथ खास स्टीयरिंग सिस्टम भी दिया गया है. जिसका टर्निंग रेडियस सिर्फ 2.7m है. इसके फीचर्स को अपडेट करने के लिए इसमें स्टीयरिंग माउंटेड HMI डिस्प्ले दिया गया है. इसमें कुछ ऐसे ख़ास फीचर्स भी दिए गए हैं जो किसानों का काम आसान बना देंगे. इस ट्रेक्टर में कंपनी पूरे 10 साल की वारंटी देती है.

    कीमत - इस ट्रेक्टर के बेस वेरिएंट HAV S1 50HP की शुरुआती कीमत 9.49 लाख रुपये तय की गयी है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट S1+ की कीमत 11.99 लाख रुपये रखी गई है. कंपनी ने इस ट्रैक्टर के S1 45 HP मॉडल को भी पेश किया है जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपये तय की गयी है. ट्रैक्टर की बुकिंग करने के लिए ग्राहक को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा जहां सिर्फ 10,000 रुपए बुकिंग अमाउंट ते तौर पर जमा करके ट्रैक्टर को बुक कर सकते हैं.