Home /News /auto /

देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक इसी हफ्ते होगी लॉन्च, बुलेट को देगी टक्कर, जानें कीमत

देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक इसी हफ्ते होगी लॉन्च, बुलेट को देगी टक्कर, जानें कीमत

इस बाइक की कीमत करीब एक लाख रुपए होगी.  (फोटो: Komaki  )

इस बाइक की कीमत करीब एक लाख रुपए होगी. (फोटो: Komaki )

कुछ दिन पहले रेंजर इलेक्ट्रिक बाइक का आधिकारिक तौर पर खुलासा किया गया था. इस दौरान नई बाइक के स्पेसिफिकेशन भी सामने आए थे. कोमाकी की ये रेंजर ई-क्रूजर देश में बिक्री के लिए जाने वाले पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर होगी.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी कोमाकी (Komaki) इस हफ्ते अपने रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर को बाजार में उतारने की घोषणा करेगी. कुछ दिन पहले रेंजर इलेक्ट्रिक बाइक का आधिकारिक तौर पर खुलासा किया गया था. इस दौरान नई बाइक के स्पेसिफिकेशन भी सामने आए थे. कोमाकी की ये रेंजर ई-क्रूजर देश में बिक्री के लिए जाने वाले पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर होगी.

इसमें चार किलोवाट का बैटरी पैक होगा, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में पाए जाने वाले सबसे बड़े बैटरी पैक में से एक है. यह बैटरी पैक इसकी 5,000-वाट मोटर को पावर देगा.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, Tata Motors लॉन्च करेगी ये 6 दमदार SUV, जानें प्राइस और फीचर्स

200 किमी होगी रेंज
कंपनी का दावा है कि उसकी नई इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज साइकल में 200 किमी से अधिक की फुल चार्ज रेंज देने में सक्षम होगी, जो सभी मानकों के लिए सराहनीय है, लेकिन केवल एक वास्तविक जीवन की सड़क परीक्षण समीक्षा ही इन दावों को साबित करने में सक्षम होगी. इसके अलावा बाइक में क्रूज कंट्रोल फीचर, रिपेयर स्विच, रिजर्व स्विच, ब्लूटूथ और एडवांस ब्रेकिंग जैसे सिस्टम देखने को मिलेंगे.

ये होगी कीमत
बाइक की कीमत की घोषणा अब से कुछ दिनों बाद की जाएगी. कंपनी वादा कर रही है कि बैटरी से चलने वाले इस क्रूजर की कुल कीमत को एक बड़े उत्पाद के रूप में रखने के लिए एक किफायती रेंज में रखा जाएगा. उम्मीद है कि मोटरसाइकिल की कीमत 1 लाख से 1.2 लाख रुपए के बीच हो सकती है. वर्तमान में कोमाकी कई अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक भी पेश करती है, जिनकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹30,000 से ₹1 लाख के बीच है.

ये भी पढ़ें-  ये हैं देश की सबसे सस्ती और अच्छी CNG कारें, बाइक जितने खर्च में हो जाती हैं मेंटेन, देखें पूरी लिस्ट

इलेक्ट्रिक बाइक की बढ़ेगी मांग
भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का दबदबा है. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की संख्या बहुत कम है. हालांकि, इस इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल से बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

Tags: Auto News, Autofocus, Bullet Bike, Electric Vehicles

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर