Home /News /auto /

india made maruti celerio launched in south africa indian car exports best budget car best best mileage car mbh

अब साउथ अफ्रीका में धूम मचाएगी ये सस्ती इंडिया मेड कार, भारत से होगा निर्यात, देखें डिटेल्स

Maruti Celerio भारतीयों की पसंदीदा कार है.

Maruti Celerio भारतीयों की पसंदीदा कार है.

Celerio का निर्माण देश में मारुति सुजुकी के प्रोडक्शन हब में किया जाता है, साउथ अफ्रिका में भी इसे निर्यात किया जाएगा. कार का विदेशों में निर्यात घरेलू बाजार में बेची जाने वाली यूनिट्स के लगभग समान है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकि (Maruti Suzuki) ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार सेलेरियो (Celerio) को भारत के बाद अब साउथ अफ्रीका में लॉन्च कर दिया है. भारत में इसके अपडेट वर्जन को पिछले साल के आखिर में लॉन्च किया गया था. माइलेज और कम कीमत की वजह से कुछ ही समय में यह भारतीयों की पसंदीदा कार बन गई है.

Celerio का निर्माण देश में मारुति सुजुकी के प्रोडक्शन हब में किया जाता है, साउथ अफ्रिका में भी इसे निर्यात किया जाएगा. कार का विदेशों में निर्यात घरेलू बाजार में बेची जाने वाली यूनिट्स के लगभग समान है.

ये भी पढ़ें- माइलेज में सबकी ‘बाप’ है ये सस्ती CNG कार, लुक में भी है जबरदस्त, जानें क्या है कीमत

माइलेज में जबरदस्त है कार
Celerio की भारतीय बाजार में शुरुआती कीमत ₹4.99 लाख (एक्स-शोरूम) और यह कीमत ₹6.94 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कंपनी Celerio में 26.68 kmpl के माइलेज का दावा करती है. इसके साथ इसे भारत की फ्यूल एफिशिएंट कार माना जाता है. इसका इंटरनेशनल-स्पेक मॉडल 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 66bhp की अधिकतम शक्ति और 89Nm पीक टॉर्क का उत्पादन करने के लिए रेट किया गया है. इस कार में पांच-स्पीड मैनुअल और एक एएमटी यूनिट ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है.

ये हैं फीचर्स
कार के अंदर की कुछ प्रमुख विशेषताओं में सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, 15 इंच के अलॉय व्हील, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एक पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, एक रियर वाइपर और बहुत कुछ शामिल हैं. कार में लगा सात इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है. हालांकि सीट और अपहोल्स्ट्री काफी बेसिक देखने को मिलती हैं. सेफ्टी के लिए कार में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सेगमेंट में फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट का इस्तेमाल किया गया है. घरेलू बाजार में टाटा टियागो (Tata Tiago), हुंडई सैंट्रो (Hyundai Santro), डैटसन गो (Datsun GO) और मारुति सुजुकी वैगन आर (Maruti Suzuki Wagon R) इसके प्रतिद्वंद्वी हैं.

ये गजब है! क्या आपने देखी है हेलीपैड, गोल्फ कोर्स और स्विमिंग पूल वाली 100 फीट लंबी कार  

59.25 प्रतिशत ज्यादा हुई बिक्री
बिक्री के आंकड़ों की बात है तो कंपनी ने बीते फरवरी महीने में Celerio के कुल 9,896 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के पुराने मॉडल की बिक्री की तुलना में 59.25 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले साल कंपनी ने इसके पुराने मॉडल के कुल 6,214 यूनिट्स की बिक्री की थी. अब कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट मॉडल को नए फीचर्स अपडेट और नई तकनीक के साथ पेश किया है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Maruti Suzuki

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर