इंडियन आर्मी ने Kalyani M4 ब्लास्ट प्रूफ ट्रक का ऑर्डर दिया, यहां देखें इसकी खासियत

Kalyani M4

Kalyani M4

Bharat Forge ने इस बख्तरबंद व्हीकल का निर्माण सेना की जरूरत को ध्यान में रखकर किया है. जिसमें रफ्तार और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है. इस व्हीकल में 2.3 टन बारूद और 8 जवान आसानी से मूव कर सकते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 5:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने इंडियन आर्मी के लिए Kalyani M4 armoured व्हीकल का ऑर्डर दिया है. ये ऑर्डर करीब 177.95 करोड़ रुपये के करीब है. जिसमें पुणे स्थित Bharat Forge इंडियन आर्मी के लिए ब्लास्ट प्रूफ ट्रक की सप्लाई करेगी. Bharat Forge ने इस ट्रक का विकास साउथ अफ्रीका की कंपनी Paramount Group के साथ किया है. जो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारूदी सुरंग और एम्बुश जैसे खतरनाक हमलों को आसानी से सहन कर सकता है. आइए जानते है Kalyani M4 armoured व्हीकल के बारे में.

Kalyani M4 का डिजाइन -  Bharat Forge ने इस बख्तरबंद व्हीकल का निर्माण सेना की जरूरत को ध्यान में रखकर किया है. जिसमें रफ्तार और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है. इस व्हीकल में 2.3 टन बारूद और 8 जवान आसानी से मूव कर सकते है. आपको बता दें Kalyani M4 का वजन करीब 16 टन है जो 44 डिग्री तक मुड़ सकता है और यह 900mm गहरे पानी में आसानी से चल सकता हैं.

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Alto का नया अवतार जल्द होगा लॉन्च, जानिए इसके खास फीचर्स

Kalyani M4 का इंजन - इस बख्तरबंद व्हीकल में टर्बोचार्जड 6 सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है. जो 465hp की पावर और 1627 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. Kalyani M4 में कंपनी ने CVT ऑटोमेटिक गियबॉक्स दिया है. वहीं इस व्हीकल का टॉप स्पीड 140kmph है और इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी एक बार फुल होने पर 800 km की रेंज देती है.
यह भी पढ़ें: Hong Guang ने Tesla को पछाड़ा, बनी दुनिया की बेस्ट सेलिंग कार, जानें कीमत

Kalyani M4 के फीचर्स - Bharat Forge ने इस व्हीकल को ज्यादा स्टोरेज और जवानों के आराम से बैठने के हिसाब से डिजाइन किया है. M4 व्हीकल 50 किग्रा तक की TNT बारूदी सुरंग के धमाके को सहन कर सकता है. इसके साथ ही साइड से रॉकेट लॉन्चर और बैलिस्टिक बम के धमाकों से सुरक्षित रह सकता है. वहीं ये व्हीकल माइनस 20 डिग्री से लेकर 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर आसानी से चल सकता है. 

M4 को कठिन इलाकों में यूज करने के लिए इसमें independent suspension दिया गया है. वहीं ड्राइवर केबिन में दो बड़े विंडस्क्रीन मौजूद है जो आसपास की पिक्चर को साफ दिखाते है. इसके साथ ही इसके रैंप पर हुक दिए गए है जो फंसे हुए व्हीकल्स को बाहर निकालने में मददगार होते है और इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज