लाइव टीवी

कार खरीदते समय पैसा नहीं स्टाइल देखते हैं इंडिया वाले

भाषा
Updated: October 31, 2019, 6:20 PM IST
कार खरीदते समय पैसा नहीं स्टाइल देखते हैं इंडिया वाले
कार इंटिरियर

अब खरीदार वाहन की बनावट यानी इंटिरियर और एक्सटीरियर स्टाइलिंग पर अधिक ध्यान देते हैं

  • Share this:
नई दिल्ली: भारतीय कार खरीदार अब कीमत को लेकर अधिक संवेदनशील नहीं रह गए हैं. एक अध्ययन के अनुसार, कार खरीदते समय भारतीय अब कीमत के बजाय वाहन की बनावट या स्टाइल पर अधिक ध्यान देते हैं. ये अध्ययन जेडी पावर ने किया है. अध्ययन में कहा गया है कि जहां तक बिक्री संतुष्टीकरण (सेल्स सेटिस्फैक्शन) की बात आती है, तो इस मामले हुंडई (Hyundai) सबसे आगे है. उसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra) और टोयोटा (Toyota) का नंबर आता है.

क्या देखते हैं अब खरीदार
जेडी पावर की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राहकों की प्राथमिकता कार्यक्षमता से स्ट्रक्चर या बनावट की ओर ट्रांसफर हो गई है. जेडी पावर के सेल्स सेटिस्फैक्शन इंडेक्स 2019 के अनुसार, अब खरीदार वाहन की बनावट यानी इंटिरियर और एक्सटीरियर स्टाइलिंग पर अधिक ध्यान देते हैं. 2018 की तुलना में इस साल ये प्राथमिकता नौ प्रतिशत अंक बढ़ी है. इसके बाद ग्राहक किसी वाहन के प्रदर्शन या विश्वसनीयता पर ध्यान देते हैं. पिछले साल की तुलना में इस बार इसमें सात प्रतिशत अंक का इजाफा हुआ है.

कीमत देखकर कार खरीदने वाले हुए कम

वहीं किसी मॉडल के चयन के लिए टेक्नॉलजी भी महत्वपूर्ण होती है. पिछले साल की तुलना में टेक्नॉलजी के आधार पर गाड़ियों का चयन की प्राथमिकता में पांच प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कीमत के आधार पर वाहन खरीदने वालों की संख्या में कमी आई है. किस्तों पर वाहन खरीदने की सुविधा और आसानी से वाहन कर्ज (auto loan) उपलब्ध होने की वजह से अब ग्राहक कीमत पर अधिक ध्यान नहीं देते. पिछले साल की तुलना में कीमत को प्राथमिकता देने वालों की संख्या चार प्रतिशत अंक कम हुई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...