Home /News /auto /

2021 में इन भारतीय कारों ने पास किया Global क्रैश टेस्ट, जानिए आपकी कार को मिली कितनी रैटिंग

2021 में इन भारतीय कारों ने पास किया Global क्रैश टेस्ट, जानिए आपकी कार को मिली कितनी रैटिंग

Global NCAP में सभी भारतीय कारों को अच्छी रेटिंग मिली है.

Global NCAP में सभी भारतीय कारों को अच्छी रेटिंग मिली है.

2021 में लॉन्च हुई कई भारतीय कारों ने बाजार में अच्छी-खासी सफलता प्राप्त की. क्या आप आपने कभी सोचा है कि इन कारों को सेफ्टी के लिहाज से कितना अच्छा माना जाता है. आज हम आपको ऐसी भारतीय कारों के बारे में बता रहे हैं.

    Global crash tests in 2021 : आज के समय में नई कार खरीदनी हो तो सिर्फ डिजाइन नहीं, बल्कि उसके अलग-अलग फीचर्स को भी ध्यान में रखा जाता है. कार की इन्हीं खूबियों में से एक है सेफ्टी. 2021 में लॉन्च हुई कई भारतीय कारों ने बाजार में अच्छी-खासी सफलता प्राप्त की. क्या आप आपने कभी सोचा है कि इन कारों को सेफ्टी के लिहाज से कितना अच्छा माना जाता है. आज हम आपको ऐसी भारतीय कारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने अपने हर पैमाने पर परखा है.

    Mahindra XUV700
    भारतीय कारमेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के प्रमुख मॉडलों में शामिल XUV700 को नवंबर में लॉन्च किया गया था. लॉन्चिंग के बाद, जब इसका Global NCAP क्रैश टेस्ट किया गया तो इसे एडल्ट्स की सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली. वहीं इसे चाइल्ड सेफ्टी के लिहाज से 4 स्टार मिले. XUV700 को सबसे सुरक्षित भारतीय कारों की एक स्पेशल लिस्ट शामिल किया गया है. इसमें XUV300, Thar SUVs शामिल हैं. XUV700 में सात एयरबैग, न्यूज जनरेशन के इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, कॉर्नरिंग लैंप, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें फ्रंट कोलिशन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग , स्मार्ट पायलट असिस्ट और हाई बीम असिस्ट फीचर भी दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुआ एक चार्ज में 150 km चलने वाला स्कूटर, जानिए क्या है कीमत और खूबियां

    Tata Punch
    इसी साल अक्टूबर में लॉन्च हुई भारतीय कंपनी Tata की Punch की Global NCAP ने क्रैश टेस्टिंग की. यह माइक्रो एसयूवी कम समय में ही भारतीय बाजार में सबसे सुरक्षित कार बन गई. इस कार को एडल्ट्स की सुरक्षा के लिहाज से सबसे ज्यादा 5 स्टार रेटिंग दी गई है. वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन को 40.89 (49 में से) के स्कोर के साथ 4 स्टार मिले. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डबल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स एंकरेज, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक स्व नियंत्रण, रियर पार्किंग सेंसर और एक रिवर्स कैमरा के साथ आता है.

    Tata Tiago and Tigor
    Punch SUV के अलावा टाटा के तीन और ऐसे मॉडल्स हैं, जिन्होंने Global NCAP क्रैश टेस्ट को पास किया. टियागो और टिगोर सबकॉम्पैक्ट सेडान को इस साल जनवरी में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली. दोनों को एडल्ट की सेफ्टी के लिहाज से 4 स्टार मिले, जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिहाज से थ्री स्टार रेटिंग मिली. Tigor और Tiago में 2 फ्रंटल एयरबैग दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें- Tata Motors की Nexon EV साल 2022 में नए अवतार में आएगी, जानें क्या होगा इसमें खास

    Tata Tigor EV
    Tigor EV, Tata Motors की इंडिया में सबसे ज्यादा एफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार है. इसके बेस मॉडल की कीमत 11.99 लाख और टॉप मॉडल की 13.14 लाख रुपए है। Tigor EV को हाल ही में Global NCAP #SaferCarsForIndia अभियान द्वारा क्रैश टेस्ट किया. इसमें इस इलेक्ट्रिक सेडान ने 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। हालांकि, bodyshell integrity को अनस्टेबल कैटेगरी में रखा गया. Tigor EV में सेफ्टी के लिए दो एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है.

    Nissan Magnite SUV
    Global NCAP के क्रैश टेस्ट में पास होने वाली भारतीय कारों में एस Nissan की Magnite की भी एक है. करीब एक साल पहले Magnite SUV का ASEAN NCAP में क्रैश टेस्ट हुआ और इसे फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली. दिसंबर 2020 में लॉन्च हुई यह SUV में कई स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर दिए गए हैं. जैसे ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, और रियर पार्किंग सेंसर. इसमें व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इसके हाई-स्पेक ट्रिम्स के लिए हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं.

    ये भी पढ़ें- Tata Punch और Mahindra XUV300 को टक्कर देने आ रही ये SUV, देखें फोटो और फीचर्स

    Renault Triber
    Triber रेनो की टॉप सेलिंग कार में से एक है. triber ट्राइबर का टॉप-एंड वेरिएंट चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड-सेंसिंग डोर लॉक, इम्पैक्ट-सेंसिंग अनलॉक के साथ-साथ रियर पार्किंग सेंसर से लैस है। इसे Global NCAP की क्रैश टेस्टिंग में 4 स्टार मिले हैं. साथ ही bodyshell integrity को अनस्टेबल कैटेगरी में रखा गया है.

    Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Cars

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर