दुनिया के इन 15 देशों में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से चला सकते हैं गाड़ी, जानें इसके बारे में सबकुछ

अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन सहित दुनिया के 15 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार किए जाते हैं.
अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन सहित दुनिया के 15 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार किए जाते हैं.

अमेरिका (USA), जर्मनी (Germany) , ऑस्ट्रेलिया (Australia) और ब्रिटेन (UK) सहित दुनिया के इन 15 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (IDL) स्वीकार किए जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 7:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई देश हैं, जो आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) के साथ ड्राइव करने की अनुमति देते हैं. इन देशों में आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट (IDP) की आवश्यकता की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको बस अपना भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (DL) चाहिए और आप एक विशिष्ट ड्राइविंग लाइसेंस की चिंता किए बिना उस देश की यात्रा कर सकते हैं. अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन सहित दुनिया के 15 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (IDL) स्वीकार किए जाते हैं.

दुनिया के इन देशों में भारतीय DL मान्य है
एक नए शहर या देश के बारे में अधिक जानने के सबसे आसान तरीकों में से एक कार में घूमने या बाइक की सवारी करने के लिए जगह की खोज करना है. आप इसे सुविधानुसार कर सकते हैं. आप अपनी इच्छानुसार कहीं भी और जितनी देर तक चाहें रुक सकते हैं. विदेशों में शहर या ग्रामीण क्षेत्र के आसपास गाड़ी चलाने का विचार आपको स्थानीय निवासियों की संस्कृति, परंपरा और उनके जीवन के तरीके से जुड़ने देता है. आइए जानते हैं वे कौन-कौन देश हैं, जो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता देते हैं.

International DL, Driving license, DL, IDL, Indian Driving License, USA, Germany, Australia, UK, भारतीय डीएल, अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, स्विट्जरलैंड, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड, 15 देशों में है भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन, सिंगापुर, हांगकांग, स्पेन, फ़िनलैंड. भूटान, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस अमेरिका में अधिकांश राज्य आपको भारतीय डीएल के साथ किराए की कार चलाने की अनुमति देते हैं.
अमेरिका में अधिकांश राज्य आपको भारतीय डीएल के साथ किराए की कार चलाने की अनुमति देते हैं.

1. संयुक्त राज्य अमेरिका


संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश राज्य आपको भारतीय डीएल के साथ किराए की कार चलाने की अनुमति देते हैं. आप यहां पर 1 वर्ष की अवधि के लिए ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि दस्तावेज सही और अंग्रेजी में होनी चाहिए. डीएल के साथ आपको I-94 फॉर्म को ले जाने की आवश्यकता है, जिसमें वह तारीख है जिस पर आपने यूएसए में प्रवेश किया था.

2. कनाडा
बर्फ से ढकी पहाड़ियां या रॉकी पर्वत की मनोहारी सड़क यात्रा, जहां आप कनाडा से होकर जाते हैं. अविस्मरणीय यादें जोड़ना निश्चित है. सुनिश्चित करें कि आप भारत में ड्राइव करने के विपरीत सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं. भारतीय डीएल 60 दिनों के लिए वैध होता है, जिसके बाद आपको देश में कार चलाने के लिए कैनेडियन ड्राइविंग लाइसेंस रखने की आवश्यकता होती है.

3. जर्मनी
आप जर्मनी में अपने भारतीय डीएल के साथ 6 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं, क्योंकि जर्मन सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं. भारतीयों के विपरीत जो बाईं ओर ड्राइव करते हैं. आपको अपने DL की जर्मन अनुवादित कॉपी ले जानी पड़ सकती है और स्थानीय अधिकारियों द्वारा ड्राइव करने के लिए एक को रखने की स्थिति में आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट ले जाना उचित होगा.

4. स्पेन
भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस धारक के रूप में आप रेजीडेंसी के लिए पंजीकृत होने के बाद 6 महीने तक स्पेन की सड़कों से गुजर सकते हैं. इसके अलावा आपके डीएल को अंग्रेजी में होना चाहिए और एक स्वीकृत आईडी प्रमाण के साथ होना चाहिए.

5. ऑस्ट्रेलिया
आप भारत में ड्राइविंग के समान ऑस्ट्रेलिया में सड़क के बाईं ओर ड्राइव करते हैं. आप 3 महीने की अवधि के लिए न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र और उत्तरी क्षेत्र की सड़कों से ड्राइव कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपका DL अंग्रेजी में है और किसी भी भारतीय भाषा में नहीं है.

6. यूनाइटेड किंगडम
आप यूनाइटेड किंगडम (यूके) की सड़कों पर ड्राइव कर सकते हैं, जिसमें 1 साल की अवधि के लिए अपने भारतीय डीएल के साथ इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड शामिल हैं. कृपया ध्यान दें कि यूके केवल भारतीय डीएल के साथ ड्राइवरों को वाहनों के एक निश्चित वर्ग की अनुमति देता है और सभी को नहीं.

7. न्यूजीलैंड
आप 1 साल की अवधि के लिए न्यूजीलैंड में अपने भारतीय डीएल का उपयोग करके ड्राइव कर सकते हैं. हालांकि, देश में कार चलाने के लिए आपकी उम्र 21 साल होनी चाहिए. आपको भारत की तरह सड़क के बाईं ओर ड्राइव करने की आवश्यकता है. सुनिश्चित करें कि आपका DL अंग्रेजी में है या न्यूजीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी द्वारा अधिकृत एक अनुवादित प्रति है.

8. स्विट्जरलैंड
स्विट्जरलैंड के बर्फ से ढके पहाड़ों के माध्यम से ड्राइविंग करना अपने आप में एक अनुभव है. अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप देश की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं. यह 1-वर्ष की अवधि के लिए वैध है. इसके अलावा सुनिश्चित करें कि स्विट्जरलैंड में किराए की कार चलाते समय आपका डीएल अंग्रेजी में है.

9. दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका में सुरम्य पर्वत और वन्यजीव अभयारण्य हैं. आप अपने भारतीय डीएल के साथ कार चला सकते हैं और उस पर आपकी तस्वीर और हस्ताक्षर के साथ अंग्रेजी में होना चाहिए. कुछ कार रेंटल एजेंसियां अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कह सकती हैं.

10. हांगकांग
आप हांगकांग में 1 साल तक के लिए कानूनी रूप से कार चला सकते हैं. आप अंतर्राष्ट्रीय डीएल के साथ भी ड्राइव कर सकते हैं.

11. स्वीडन
स्वीडन में कार चलाने के लिए आपका डीएल अंग्रेजी, स्वीडिश, जर्मन, फ्रेंच या नार्वे में होना चाहिए. DL में एक मान्य / स्वीकृत आईडी और स्वीडन में भारतीय लाइसेंस की वैधता 1 वर्ष है.

12. फ़िनलैंड
आपको फिनलैंड में प्रवेश करने के लिए स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है और बीमा के आधार पर आपका भारतीय डीएल 6 से 12 महीनों के बीच वैध होता है.

13. सिंगापुर
सिंगापुर में गाड़ी चलाने के लिए आपको 18 साल का होना चाहिए और आपका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 12 महीने के लिए वैध होगा. उसके बाद आपको सिंगापुर की ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है. सुनिश्चित करें कि आपके डीएल अंग्रेजी में है अगर आपको इसका अनुवाद करने की आवश्यकता नहीं है.

14. मलेशिया
मलेशियाई सड़कों पर ड्राइव करने के लिए आपका भारतीय डीएल अंग्रेजी में या मलय में होना चाहिए. दस्तावेज को जारी करने वाले प्राधिकरण या मलेशिया में भारतीय दूतावास द्वारा पुष्टि किया गया हो.

15. भूटान
भारतीय नागरिक अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ भूटान में एक चार पहिया या दो पहिया वाहन चला सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपको देश भर में वाहन चलाने के लिए वाहन परमिट प्राप्त हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज