लाइव टीवी

इंडियन ऑयल बनी BS-6 फ्यूल सप्लाई करने वाली देश की पहली कंपनी

पीटीआई
Updated: March 22, 2020, 1:59 PM IST
इंडियन ऑयल बनी BS-6 फ्यूल सप्लाई करने वाली देश की पहली कंपनी
एक अप्रैल से लागू होने वाले हैं नये उत्सर्जन मानक

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने दुनिया की सबसे साफ पेट्रोल और डीजल की सप्लाई अपने 28,000 पेट्रोल पंपों पर शुरू कर दी है. IOC ने एक अप्रैल 2020 की समय सीमा से दो हफ्ते ही BS-6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने दुनिया की सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल की सप्लाई अपने 28,000 पेट्रोल पंपों (Petrol Pump) पर शुरू कर दी है. IOC ने एक अप्रैल 2020 की समय सीमा से दो हफ्ते ही BS-6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू कर दी है. बता दें कि देश में एक अप्रैल से बहुत कम सफ्लर वाले BS-6 मानकों वाले तेल की ही बिक्री होगी.  IOC के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा, 'हमने देशभर में BS-6 ग्रेड के तेल की आपूर्ति सफलतापूर्वक शुरू कर दी है. हमारे 28,000 पेट्रोल पंप एक हफ्ते से भी अधिक समय से देश से बीएस-6 मानक ईंधन डिस्पेंस कर रहे हैं.

अन्य फ्यूल रिटेलर्स, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) भी BS-6 मानकों पर आधारित तेल की आपूर्ति कर रही हैं और इस हफ्ते के अंदर पूरा देश सबसे स्वच्छ तेल पर स्विच हो जाएगा. सरकार ने यूरो-6 इमिशन कम्लायंट फ्यूल सप्लाई शुरू करने के लिए 1 अप्रैल की डेडलाइन तय की है. इसके साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों की लीग में शामिल हो गया है, जो कम सल्फर वाले ईंधन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनें रद्द

आईओसी चेयरमैन ने कहा, हम तीन साल में BS-4 से सीधे BS-6 में प्रवेश कर रहे है. उन्होंने ऐसी उपलब्धि करार दिया है, जो किसी भी अन्य बड़ी अर्थव्यवस्था में देखने को नहीं मिला है. सिंह ने कहा कि कंपनी की लगभग सभी रिफाइनरियों ने 2019 के आखिर तक बहुत कम सल्फर वाले पेट्रोल-डीजल का उत्पादन शुरू कर दिया था. उन्होंने कहा कि हमने बिना किसी बाधा के यह स्वीचओवर किया है. यह बदलाव ऐसे समय में हुआ है जब कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन जैसी स्थिति है.



ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचने के लिए आ सकते हैं ये खास करेंसी नोट, SBI ने दिए सुझाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 1:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर