लाइव टीवी

कार खरीदते वक्त कीमत के बजाय कार लुक देखते हैं भारतीयः रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 2:41 PM IST
कार खरीदते वक्त कीमत के बजाय कार लुक देखते हैं भारतीयः रिपोर्ट
जेडी पावर (JD Power) द्वारा की गई एक स्टडी में बताया गया है कि लोग कार खरीदते वक्त कीमत के बजाय लुक पर ध्यान देते हैं.

जेडी पावर (JD Power) द्वारा की गई एक स्टडी में बताया गया है कि लोग कार खरीदते वक्त कीमत के बजाय लुक पर ध्यान देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 2:41 PM IST
  • Share this:
भारत में कार खरीदने वालों का मिज़ाज बदलता जा रहा है. अब वह कार कीमत के बजाय उसकी स्टाइल और लुक पर ज्यादा ध्यान देते हैं. जेडी पावर द्वारा की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई. इस स्टडी के मुताबिक सेल्स को लेकर जहां तक संतुष्टि की बात आती है तो हुंडई इस मामले में सबसे आगे है इसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा और फिर टोयोटा का नंबर है.

जेडी पावर 2019 इंडिया सेल्स सैटिसफैक्शन इंडेक्स के मुताबिक खरीददारों का जोर वाहन के स्टाइल, टेक्नॉलजी पर बहुत ज्यादा होता है. जेडीपावर के डायरेक्टर और कंट्री हेड कौस्तुभ रॉय ने कहा कि पहले की तुलना में आज का कार खरीददार ज्यादा समझदार हो गया है. कार की कीमत की तुलना में अब ग्राहकों का फोकस लुक्स और कार की क्वालिटी पर ज्यादा हो गया है. हालांकि, मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वॉइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि चूंकि ऑटो इंडस्ट्री में इस वक्त स्लोडाउन चल रहा है इसलिए कार अफोर्डबिलिटी बड़ी समस्या बन के उभरी है.

अगर आर्थिक मामलों में बात करें तो 75 हज़ार मंथली से ज्यादा आय वाले लोग साल 2019 में कुल कार खरीददारों का 33 फीसदी रहे. साल 2018 में यह 18 फीसदी था. अब कस्टमर्स कार की ईएमआई को जल्दी चुका लेते हैं. कस्टमर्स का कहना है कि कारों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं खासकर छोटी कारों की कीमत. कारों की कीमत में साल 2018 की तुलना में 5 फीसदी जबकि साल 2017 की तुलना में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

ये बढ़ोत्तरी छोटी कारों के सेगमेंट में ज्यादा हुआ है. साल 2017 की तुलना में 9 फीसदी ज्यादा और एसयूवी में साल 2017 की तुलना में 3 फीसदी ज्यादा. अगर ओवरऑल कार बिक्री की बात करें तो जेडी पावर ने कहा कि हुंडई मोटर्स सबसे ऊपर रहा. इसका स्कोर 1000 प्वाइंट स्केल पर 873 रहा. जबकि महिंद्रा 872 स्कोर के साथ दूसरे और 854 स्कोर के साथ टोयोटा तीसरे नंबर पर रहा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 2:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...