Home /News /auto /

EV मालिकों की टेंशन होगी कम, अगले तीन सालों में 10 हजार ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाएगी IOC

EV मालिकों की टेंशन होगी कम, अगले तीन सालों में 10 हजार ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाएगी IOC

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

आईओसी (IOC) अगले तीन सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10 हजार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. कंपनी 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन के देश के लक्ष्य के तहत ऊर्जा में बदलाव की तैयारी कर रही है.

    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन यानी आईओसी (Indian Oil Corporation) अगले तीन सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों यानी ईवी (Electric Vehicles) के लिए 10 हजार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. कंपनी 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन के देश के लक्ष्य के तहत ऊर्जा में बदलाव की तैयारी कर रही है. आईओसी के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने बुधवार को यह जानकारी दी.

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सीओपी-26 के दौरान 2070 तक भारत के लिए शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य की घोषणा की थी. भारत इस समय दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा कार्बन उत्सर्जन करने वाला देश है.

    क्या होता है शून्य कार्बन उत्सर्जन
    शून्य कार्बन उत्सर्जन का मतलब है कि कोई देश जितना कार्बन उत्सर्जन करेगा, उतने के बराबर ही नये कार्बन सिंक (जैसे जंगल) का निर्माण करेगा.

    ये भी पढ़ें- अक्टूबर में सर्विस सेक्टर की गतिविधियां 10 साल में सबसे तेज रफ्तार से बढ़ीं, Services sector PMI 58 के पार

    बढ़ रहा है देश का ऊर्जा दायरा
    वैद्य ने कहा कि आईओसी का मानना है कि जहां पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन अगले कुछ दशकों में भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते रहेंगे, कंपनी वाहन विनिर्माताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाने के लिए और ग्राहकों को एक सतत रफ्तार को लेकर विश्वास दिलाने के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित कर रही है. उन्होंने कहा, “देश का ऊर्जा दायरा बढ़ रहा है. हम एक स्थिर अर्थव्यवस्था नहीं हैं. कुल मिलाकर हमारा ऊर्जा दायरा बढ़ रहा और इसलिए ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी प्रकार के ईंधन की जरूरत होगी.”

    पेट्रोल पंपों पर स्थापित किए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन
    वैद्य ने कहा कि आईओसी की योजना हर 25 किलोमीटर पर 50 किलोवॉट के ईवी चार्जिंग स्टेशन और हर 100 किलोमीटर पर 100 किलोवॉट के हेवी-ड्यूटी चार्जर स्थापित करने की है ताकि ग्राहकों को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में आसानी हो. ये चार्जिंग स्टेशन देशभर में मौजूदा और नए पेट्रोल पंपों पर स्थापित किए जाएंगे.

    Tags: Electric vehicle, Indian Oil

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर