• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • IRDAI ने जारी की चेतावनी, इन वेबसाइट से न खरीदे व्हीकल इंश्योरेंस, जानें सबकुछ

IRDAI ने जारी की चेतावनी, इन वेबसाइट से न खरीदे व्हीकल इंश्योरेंस, जानें सबकुछ

IRDAI ने फेंक इंश्योरेंस के खिलाफ जागरूकता अभियान शुरू किया.

IRDAI ने फेंक इंश्योरेंस के खिलाफ जागरूकता अभियान शुरू किया.

Fake insurance : फेंक इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ IRDAI ने 'BimaBemisaal' नाम से जागरूकता अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तरह रेडियों, एफएम, दूरदर्शन और प्राइवेट चैनल पर पॉलिसीधारकों को उनके अधिकारों और दायित्वों के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने एक नोटिस जारी करके फेंक व्हीकल इंश्योरेंस बेचने वाली वेबसाइट और ईमेल के बारे में जानकारी दी है. IRDAI के अनुसार digitalpolicyservices@gmail.com ईमेल के से लोगों के पास कई मेल आ रहे है. जिसमें सस्ते मोटर इंश्योरेंस देने का दावा किया जा रहा है. जिसके चलते बहुत से लोग इस ईमेल में दी गई वेबसाइट पर जाकर मोटर इंश्योरेंस खरीद रहे है.  जबकि ये वेबसाइट पूरी तरह से फेंक है. आइए जानते है फेंक इंश्योरेंस कंपनी किस तरह से लोगों को ठगी का शिकार बना रही है. 

    डिजिटल नेशनल मोटर इंश्योरेंस IRDAI से नहीं है मान्यता प्राप्त- IRDAI  के अनुसार डिजिटल नेशनल मोटर इंश्योरेंस लोगों को ईमेल और कॉल के जरिए मोटर वाहन इंश्योरेंस खरीदने के लिए प्रलोभन दे रही है. जबकि IRADI ने इस कंपनी को इंश्योरेंस करने का लाइसेंस नहीं दिया है. ऐसे में यदि आपके पास भी सस्ते में मोटर इंश्योरेंस कराने के लिए कॉल या ईमेल आया है तो आप सावधान हो जाएं.

    यह भी पढ़ें: Nissan Kicks पर मिल रहा है 95 हजार रुपये तक डिस्काउंट, जानिए पूरा ऑफर

    ऑलनाइन इंश्योरेंस कराने से पहले ऐसे चेंक करें-  IRDAI ने वाहन बीमा में चल रहे इस फर्जीवाड़े से बचने के लिए कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए है. जिनका ध्यान रखकर लोग इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते है. IRDAI द्वारा www. Policyholder.gov.in नाम से वेबसाइट भी शुरू की गई है. जहां आप जानकारी लेकर धोखाधड़ी से बच सकते है. आप जिस भी बीमा कंपनी से वाहन का इंश्योरेंस करवा रहे हो. उसका IRDAI में रजिस्टर्ड होना अनिवार्य होता है.

    insurance

    ऐसे में सबसे पहले आप बीमा कंपनी का नाम IRDAI की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है कि उक्त नाम की कोई कंपनी है भी या नहीं. यदि नहीं है तो गलती से बीमा न करवाएं. IRDAI द्वारा हर बीमा कंपनी को एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर (UID) दिया जाता है. जो आपकी बीमा पॉलिसी में भी रहता है. यदि आपकी पॉलिसी में UID नहीं है तो इसका मतलब वह पॉलिसी नकली है. इसकी शिकायत आप पुलिस के साथ IRDAI को भी कर सकते है.

    यह भी पढ़ें: Hyundai Motor ने तैयार की रोबोटिक कॉन्सेप्ट कार, जो उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी दौड़ेगी

    IRDAI ने जागरूकता अभियान शुरू किया- फेंक इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ IRDAI ने ‘BimaBemisaal’ नाम से जागरूकता अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तरह रेडियों, एफएम, दूरदर्शन और प्राइवेट चैनल पर पॉलिसीधारकों को उनके अधिकारों और दायित्वों के बारे में जागरूक किया जा रहा है. इसके साथ ही फेंक इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ भी जागरूक किया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज