• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • IRTF TOLD GADKARI TO ELIMINATE BLACK SPOTS FROM ROADS KNOW HOW MANY DANGERS ARE THERE KANND

IRTF ने गडकरी से कहा सड़कों से खत्म करें ब्लैक स्पॉट, जानिए कितने खतरनाक होते हैं ये

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन ने रोड़ से ब्लैक स्पॉट खत्म करने के दिए निर्देश.

IRTF ने अपने पत्र में नितिन गडकरी से कहा है उन्हें जल्द ही ब्लैक स्पॉट और ग्रे स्पॉट को खत्म करने के लिए MoRTH, NHAI और NHIDCL के लिए गाइडलाइन जारी करनी चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (IRTF) दुनिया में सड़क सुरक्षा के लिए काम करता है. ये संस्था सभी देशों की सड़कों की सुरक्षा की जांच भी करती है और सड़क मंत्रालय को अपने द्वारा जुटाई गई जानकारियों से मदद भी करती है. ऐसे में हाल ही में IRTF ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर भारतीय सड़क कांग्रेस द्वारा विकसित वैज्ञानिक दिशा-निर्देशों का पालन करने की बात कही है. जिसमें जिक्र किया गया है कि, देश में मौजूदा सड़कों पर जो ब्लैकस्पॉट है उन्हें ठीक कर दिया जाए.

    कितने खतरनाक हैं ब्लैकस्पॉट/ग्रे स्पॉट - सड़क नेटवर्क में ब्लैकस्पॉट/ग्रे स्पॉट सड़क सुरक्षा में एक जरूरी चीज है. अगर सड़कों पर ब्लैकस्पॉट और ग्रे स्पॉट ज्यादा है तो दुर्घटना की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. वहीं IRTF के अध्यक्ष केके कपिला ने बताया कि MoRTH, NHAI और NHIDCL ब्लैक स्पॉट और ग्रे स्पॉट को बिना की साइंटिफिक तरीके से काम कर रही हैं. जो लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है.

    यह भी पढ़ें: Kia की सेल्टोस और सोनेट खरीदने का है विचार! तो पहले जान लीजिए डिलीवरी के लिए कितना करना होगा इंजतार

    2015 से चल रहा है ब्लैक स्पॉट खत्म करने का काम - MoRTH ने पहली बार देश में मौजूद सड़कों पर ब्लैक स्पॉट की सूची 2015 में जारी की थी. लेकिन 6 साल बीतने के बाद भी देश में सड़क दुर्घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है. ऐसे में IRTF के अध्यक्ष कपिला का कहना है कि, मौजूदा ब्लैक स्पॉट को खत्म करने में सही तरीके से काम नहीं किया गया.

    यह भी पढ़ें: Hyundai की माइक्रो SUV AX1 जल्द होगी लॉन्च, यहां जानें कैसे होंगे फीचर्स

    वहीं उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री द्वारा सभी क्षेत्रीय अधिकारियों और MoRTH, NHAI और NHIDCL के परियोजना निदेशकों को सभी ब्लैक स्पॉट्स / ग्रे स्पॉट्स को हटाकर देश में सड़क सुरक्षा की स्थिति में सुधार लाने की बात कही है. लेकिन बिना साइंटिफिक तरीके के अच्छे परिणामों का आना मुश्किल है. ऐसे में उन्होंने कहा कि, भारतीय सड़क कांग्रेस के वैज्ञानिकों के दिशा-निर्देशों का पालन करना ही बेहतर होगा.

    IRTF ने कहा जल्द लागू हो गाइडलाइन - IRTF ने अपने पत्र में नितिन गडकरी से कहा है उन्हें जल्द ही ब्लैक स्पॉट और ग्रे स्पॉट को खत्म करने के लिए MoRTH, NHAI और NHIDCL के लिए गाइडलाइन जारी करनी चाहिए.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: