लाइव टीवी

अब पानी और अल्कोहल से चलेगी कार, इजरायल में बना ये खास इंजन

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 6:20 PM IST
अब पानी और अल्कोहल से चलेगी कार, इजरायल में बना ये खास इंजन
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस प्रोटोटाइप इंजन की सबसे खास बात ये है कि थोड़े से मोडिफिकेशंस के साथ आप इसे किसी भी कार में इस्तेमाल कर सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 6:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: दुनिया भर में अब पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए इको-फ्रेंडली गाड़ियां बनाने पर फोकस किया जा रहा है. भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कड़े प्रयास कर रही है. लेकिन इस बीच इजरायल के इंजीनियर्स ने ऐसा चमत्कार कर दिखाया है, जिसके चलते अब कार चलाने के लिए न ही बैटरी की जरूरत पड़ेगी और न ही फ्यूल की. इजरायली इंजीनियर्स ने एक ऐसा इंजन तैयार किया है, जो कि पानी और इथनॉल पर दौड़ेगा.

नहीं होना पड़ेगा पेट्रोल-डीजल पर निर्भर
इस इंजन को MayMaan Research LLC की टीम ने बनाया है. टीम का कहना है कि इस इंजन को डेवलप करने में उसे छह साल का वक्त लगा है. इस टीम का नेतृत्व शुम्यली फैमिली के मुखिया 81 साल के वरिष्ठ इंजीनियर येहुदा शुम्यली कर रहे हैं और इस इंजन को बनाने में मदद उनके बेटों ने की है. उन्होंने कन्वेंशन पिस्टन इंजन बनाया है, जो कि चलने के लिए 70 फीसदी पानी और 30 फीसदी एथनॉल या फिर किसी अन्य तरह के अल्कोहल का इस्तेमाल करता है. इससे कार को चलाने के लिए किसी तरह के फॉसिल फ्यूल पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

देगा बेहतर परफॉर्मेंस

इस प्रोटोटाइप इंजन की सबसे खास बात ये है कि थोड़े से मोडिफिकेशंस के साथ आप इसे किसी भी कार में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे न सिर्फ पेट्रोल-डीजल जैसे कीमती फॉसिल फ्यूल को बचाया जा सकेगा. साथ ही पर्यावरण को दूषित करने वाले तत्व भी कम हो जाएंगे. इस टीम ने चार प्रोटोटाइप इंजन बनाए हैं, जिनमें से एक फुल्ली फंक्शनल कार, एक पावर जेनरेटर और दो अन्य प्रकार के इंजन शामिल हैं. बताया गया है कि इन इंजन्स का परफॉर्मेंस अच्छा है और ये पर्याप्त मात्रा में टॉर्क जेनरेट करने में भी सक्षम हैं.

यह भी पढ़ें: 

Maruti Wagon R Electric के लॉन्च में हो रही देरी, कंपनी ने बताई क्या है वजह
Loading...

Hyundai, KIA, MG मोटर ने एक दिन में की 15,000 गाड़ियों की डिलीवरी
धनतेरस पर दिल्ली-एनसीआर में एक ही दिन में बिकीं 250 Mercedes Benz

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...