Jaguar Land Rover ने हाइड्रोजन से चलने वाली एसयूवी के प्रोटोटाइप का टेस्ट शुरू किया, जानिए सबकुछ

जगुआर जल्द ही हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली एसयूवी का टेस्ट शुरू करेगी.

यूरोप और एशिया की ज्यादातर ऑटोमेकर कंपनी इलेक्ट्रिक कार और हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कारों की ओर अपने बिजनेस को मोड़ रही है. वहीं जगुआर का कहना है कि, हाइड्रोजन फ्यूल उच्च ऊर्जा देता है और इसे तेजी से रिफ्यूल किया जा सकता है. इसके साथ ही कम तापमान पर ईधन की खपत दूसरे विकल्पों के तौर पर कम होती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जगुआर लैंड रोवर ने पेट्रोल की बढ़ती कीमत और पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली एसयूवी तैयार करने की घोषणा की हैं. कंपनी के अनुसार जल्द ही लैंड रोवर डिफेंडर के हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले प्रोटोटाइप का टेस्ट कंपनी शुरू करने वाली है. वहीं जगुआर का कहना है कि, कंपनी जल्द ही अपने शून्य कार्बन उत्सर्जन के टारगेट को पाने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल बेस्ड एसयूवी की ओर रूख मोड़ रही है. आपको बता दे जेएलआर का स्वामित्व भारत की टाटा मोटर्स के पास है. वहीं कंपनी का कहना है कि, जगुआर ब्रांड के सभी व्हीकल 2025 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक हो जाएंगे. इसके अलावा कंपनी आने वाले सालों में 6 अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी.

    ज्यादातर ऑटो मेकर पेट्रोल का ढूड़ रही हैं विकल्प - यूरोप और एशिया की ज्यादातर ऑटोमेकर कंपनी इलेक्ट्रिक कार और हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कारों की ओर अपने बिजनेस को मोड़ रही है. वहीं जगुआर का कहना है कि, हाइड्रोजन फ्यूल उच्च ऊर्जा देता है और इसे तेजी से रिफ्यूल किया जा सकता है. इसके साथ ही कम तापमान पर ईधन की खपत दूसरे विकल्पों के तौर पर कम होती है. 

    यह भी पढ़ें: Hyundai Creta का नया वेरिएंट SX Executive जल्द होगा लॉन्च, जानिए कैसे होंगे इसमें फीचर्स

    हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली एसयूवी के बारे में ये कहा - जगुआर ने एक प्रेस नोट जारी करके बताया कि, हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली लैंड रोवर डिफेंडर का ऑफ रोड टेस्ट होगा. जिससे पता किया जा सके कि हाइड्रोजन ईंधन सेल बैटरी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में अधिक रेंज दे सकते है क्या. वहीं कंपनी ने बताया कि इस तकनीक को बड़े स्तर पर अपनाया जाता है तो वर्तमान में बुनियादी जरूरत के हिसाब से इंफ्रास्टर काफी कम हैं.

    यह भी पढ़ें: ये सेफ्टी फीचर्स आपकी स्विफ्ट कार को भी यूएस प्रेसिडेंशियल व्हीकल की तरह सुरक्षित बना सकते हैं! बस खर्च करने होंगे इतने

    BMW 2022 तक लॉन्च करेगी हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कार - जर्मनी की सबसे बड़ी ऑटोमेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू 2022 तक हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है. वहीं जापानी ऑटोमेकर टोयोटा भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज करने की तैयारी कर रही हैं.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.