Home /News /auto /

japanese company renesas ties up with tata motors for semiconductor solutions dnsh

जापानी कंपनी रेनेसास ने सेमीकंडक्टर सेल्यूशन के लिए टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी की

टाटा मोटर्स (फाइल फोटो)

टाटा मोटर्स (फाइल फोटो)

रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्प ने बुधवार को टाटा मोटर्स लिमिटेड के साथ सेमीकंडक्टर समाधानों के डिजाइन, विकास और निर्माण पर एक रणनीतिक साझेदारी की है.

टोक्यो. जापानी चिप निर्माता कंपनी रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्प ने बुधवार को टाटा मोटर्स लिमिटेड के साथ सेमीकंडक्टर समाधानों के डिजाइन, विकास और निर्माण पर एक रणनीतिक साझेदारी की है. यह साझेदारी भारतीय और उभरते बाजारों को ध्यान में रख कर की गई है. यह कदम सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी होने के बाद उठाया गया है. चिप की कमी नेऑटोमोटिव और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों को  प्रभावित किया है.

रेनेसास ने एक बयान में कहा कि ये संयुक्त प्रयास मार्च 2022 में रेनेसास और टाटा समूह के टाटा Elxsi द्वारा हाल ही में घोषित की गई नेक्स्ट जनरेशन ईवी इनोवेशन सेंटर (NEVIC) सहित टेक्नोलॉजी और बिजनिस के रूप में कंपनियों के संबंध का विस्तार करता है. बयान में कहा गया है कि रेनेसास और टाटा मोटर्स वाहनों के लिए परफोर्मेंस और स्कलेबलिटी को बढ़ाने के लिए नेक्स्ट जनरेशन के ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स को विकसित करने में सहयोग करेंगे.

ADAS को लेकर नॉन एक्सक्लूसिव पार्टनर्शिप
रेनेसास इलेक्ट्रिक और कनेक्टेड वाहनों के विकास में तेजी लाने के लिए टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करेगा. दोनों कंपनियां एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसी टेक्नोलॉजी पर एक नॉन एक्सक्लूसिव पार्टनर्शिप भी करेंगी. रेनेसास नेक्स्ट जनरेशन के वायरलेस नेटवर्क सोल्यूशन को लागू करने के लिए तेजस के साथ सहयोग करेगा. इसमें 4जी से 5जी तक कम्यूनिकेश नेटवर्क में उपयोग की जाने वाली रेडियो यूनिट्स के लिए सेमीकंडक्टर सोल्यूशन का डिजाइन और डेवलपमेंट शामिल है.

यह भी पढ़ें- जानिए क्या है टायर फ्यूल एफिशिएंसी रेटिंग, कैसे करेगी काम?

ज्वाइंट सिस्टम सोल्यूशन डेवलमेंट सेंटर
कंपनियों का लक्ष्य शुरुआत में भारत के लिए प्रोडक्ट और सोल्यूशन को रोल आउट करके वैश्विक बाजारों में अपना विस्तार करना है. इसके अलावा टाटा समूह की एक कंपनी रेनेसास और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS) बैंगलोर में एक ज्वाइंट सिस्टम सोल्यूशन डेवलमेंट सेंटर स्थापित करेगी.

कम्यूनिकेशन नेटवर्क जैसे क्षेत्रों में सहयोग 
टाटा ने कहा कि इनोवेशन सेंटर रेनेसास के सेमीकंडक्टर सॉल्यूशंस और टीसीएस के उद्योग के अनुभव का लाभ उठाकर IoT, इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्रियल और ऑटोमोटिव सेगमेंट के लिए व्यापक सिस्टम सॉल्यूशंस पर ध्यान केंद्रित करेगा. इस संबंध में टाटा संस के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा कि हम रेनेसास के साथ भागीदारी करके वर्तमान और भविष्य के कम्यूनिकेशन नेटवर्क जैसे क्षेत्रों में सहयोग करने में काफी संभावनाएं देख रहे हैं. यह सहयोग भारत के साथ-साथ विश्व स्तर पर इन क्षेत्रों में हमारी उपस्थिति को तेज करेगा.

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी के चेयरमैन का दावा- इलेक्ट्रिक कारों से कम नहीं होगा प्रदूषण, हाइब्रिड कारों को बताया बेहतर विकल्प

साझेदारी से मिलेगा फायदा
वहीं, रेनेसास के अध्यक्ष और सीईओ हिदेतोशी शिबाता ने कहा कि यह साझेदारी दो कंपनियों को एक साथ लेकर आ रही है, जिससे कई लाभ मिलेंगे. उन्होने कहा कि रेनेसास और टाटा भारतीय और उभरते बाजारों के लिए एडवांस इलेक्ट्रॉनिक्स को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे. इस साझेदारी से दोनों कंपनियां सफलता के साथ निरंतर आगे बढ़ेंगी.

Tags: Auto News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर