Jawa 42 में भी है दम, अगर लेने वाले हैं Royal Enfield तो पहले पढ़ लें ये खबर

बेहद आकर्षक लुक और दमदार इंजन के साथ Jawa की यह बाइक रॉयल एनफील्ड Classic 350 को टक्कर दे रही है.

News18Hindi
Updated: November 20, 2018, 7:04 PM IST
Jawa 42 में भी है दम, अगर लेने वाले हैं Royal Enfield तो पहले पढ़ लें ये खबर
बेहद आकर्षक लुक और दमदार इंजन के साथ Jawa की यह बाइक रॉयल एनफील्ड Classic 350 को टक्कर दे रही है.
News18Hindi
Updated: November 20, 2018, 7:04 PM IST
लंबे इंतजार के बाद मशहूर मोटरसाइकिल जावा  ने भारतीय बाजार में धमाकेदार वापसी की है और अपने दो मॉडल Jawa 42 और Jawa क्लासिक लॉन्च की है. बेहद आकर्षक लुक और दमदार इंजन के साथ Jawa 42 एक मॉर्डन बाइक है और यह बाइक सीधे तौर पर भारतीय बाज़ार में पकड़ रखने वाली रॉयल एनफील्ड Classic 350 को टक्कर दे रही है.

कई लोगों को इस मामले में कन्फ्यूज़न भी हो रहा है कि दोनों में से कौन सी बाइक बेहतर है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे जावा फोर्टी टू (Jawa 42 ) इंजन, डिजाइन और फीचर्स के मामले में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की क्लासिक 350 (Classic 350) को टक्कर दे रही है.

ये भी पढ़ें: Royal Enfield की दो दमदार बाइक आज होगी लॉन्च, लंबे समय से था इंतजार

Jawa Forty-Two का डिजाइन

जब भी हम किसी बाइक के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में उस बाइक की डिजाइन और उसके स्टाइल आती है. ऐसे में अगर जावा 42 के डिजाइन और स्टाइल की बात करें तो कंपनी ने Jawa Forty Two बाइक को रेट्रो स्टाइल लुक में लॉन्च किया है. हालांकि पहली नज़र में आपको ये दोनो बाइक एक जैसी लग सकती हैं लेकिन ध्यान से देखने पर आपको दोनों का फर्क समझ में आएगा.

ये भी पढ़ें; Jawa Bike 2018: 44 साल बाद फिर से लौटी Jawa Motorcycle, देखें तस्वीरें

जावा की हेडलैंप ओवल शेप है वहीं क्लासिक में आपको गोल हेडलैंप मिलता है. जावा, मॉर्डन क्लासिक मोटरसाइकिलों की तरह वन सीट स्टाइल में आती है वहीं क्लासिक में आपको सीट - ब्रेक का ऑप्शन मिलता है. वैसे आपको बता दें कि वन सीट स्टाइल ज्यादा बेहतर और आरामदायक ऑप्शन होता है.
Loading...

इसके अलावा, Jawa 42 दिखने में थोड़ी एग्रेसिव और फास्ट है वहीं क्लासिक एक हेवी ड्यूटी मशीन की तरह दिखती है.

Royal Enfield Classic 350 का डिजाइन
अगर Royal Enfield Classic 350 के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में 35 मिलीमीटर के टेलीस्कोपिक फोर्क्स हैं, जो कि Jawa Forty Two से काफी कम हैं. इसके अलावा, क्लासिक में गैस चार्ज्ड शॉक ऑब्जर्बर हैं जो मैकेनेकिल शॉकर से ज्यादा फायदेमंद रहते हैं. इसके अगले पहिए में 280 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक है, जबकि इसके पिछले पहिए में 153 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक है.

ये भी पढ़ें: दमदार इंजन के साथ लॉन्च हुआ Royal Enfield Thunderbird 350X बाइक, जानें कीमत

Jawa Forty Two का पावर
Jawa Forty Two में लगे इंजन की बात करें तो इसमें 293 सीसी (cc) की क्षमता वाला लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल हुआ है, जिसे पुणे के टेक्निकल सेंटर और इटली के वेरेस (Varese) प्लांट ने मिलकर तैयार किया गया है. यह बाइक 27bhp का पावर और 28Nm का टार्क जेनरेट करती है और यहीं जावा अपना दावा मज़बूत कर लेती है.

दरअसल जावा का इंजन छोटा है लेकिन फिर भी बेहतर पॉवर आउटपुट देता है और यही इस मोटरसाइकिल की जीत है. 6-स्पीड गियरबॉक्स वाली इस मोटरसाइकिल में फ्यूल का बेहतर इस्तेमाल होता है और आपको मिलती है पॉवर के साथ माइलेज.

Royal Enfield Classic 350 में पावर

Royal Enfield Classic 350 बाइक के इंजन में 346 सीसी (cc), सिंगल-सिलिंडर है, जो 5,250 rpm पर 19.80 bhp का पावर और 4000 rpm पर 28 Nm का टार्क जेनरेट करता है. यह बाइक 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है, जिसकी टॉप स्पीड 120 km/h. है.

जावा के सामने खड़ी क्लासिक 350 की सबसे बड़ी चुनौती है कि इसका इंजन रिफाइन्ड नहीं है. क्लासिक 350 एक पुराने मॉडल पर चल रही मोटरसाइकिल है जिसमें मॉर्डन फीचर नहीं दिए गए थे. इससे पहले रॉयल एनफील्ड की टक्कर में कोई और मोटरसाइकिल भारतीय बाज़ार में मौजूद नहीं थी और  बजाज एवेंजर या UM रेनेगेड की राइड हाइट कम होने का फायदा क्लासिक 350 को मिलता था.

अब क्लासिक 350 के सभी फीचर्स के साथ साथ जावा बेहतर कीमत भी लाई है और ये एक हल्की मोटरसाइकिल है जिसे भारतीय युवा पसंद करेंगे.

Royal Enfield Classic 350 और Jawa 42 की कीमत
Jawa 42 की दिल्ली में शुरुआती कीमत 1.55 लाख रुपये है. वहीं, रॉयल एनफील्ड Classic 350 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1.39 लाख रुपये से शुरू होती है. Classic 350 चार वैरिएंट में उपलब्ध है.

रॉयल एनफील्ड Classic 350 Redditch की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1.47 लाख रुपये है. वहीं, रॉयल एनफील्ड Classic 350 ABS Signals Edition की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1.62 लाख रुपये है. रॉयल एनफील्ड का एक और लिमिटेड कलर Classic 350 Gunmetal Gray  दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1.48 लाख रुपये पर उपलब्ध है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे