Home /News /auto /

jeep meridian suv launched in india meridian vs fortuner jeep compass mg gloster meridian price mbh

फॉर्च्यूनर को टक्कर देने आ गई ये सस्ती एसयूवी, कई लग्जरी फीचर्स और दमदार इंजन से है लैस

मेरिडियन एडवांस फीचर्स, थ्री-रो सिटिंग और 4x4 ड्राइव जैसी खूबियों से लैस है.

मेरिडियन एडवांस फीचर्स, थ्री-रो सिटिंग और 4x4 ड्राइव जैसी खूबियों से लैस है.

Jeep meridian के मैनुअल ट्रांसमिशन बेस वेरिएंट की कीमत 29.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है. वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट की कीमत 36.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम)  तक जाती है.

नई दिल्ली. जीप इंडिया ने देश में नई 7-सीटर मेरिडियन एसयूवी को लॉन्च कर दिया है. यह भारतीय बाजार में पॉपुलर एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर को कड़ी टक्कर देगी. इसे जीप की पॉपुलर मिड साइज एसयूवी कंपास के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. मेरिडियन एक प्रीमियम केबिन, एडवांस फीचर्स, थ्री-रो सिटिंग और 4×4 ड्राइव जैसी खूबियों से लैस है. लेकिन इसके AWD वेरिएंट में फ्रंट व्हील ड्राइव ट्रेन मिलेगा.

जीप मेरिडियन के मैनुअल ट्रांसमिशन बेस वेरिएंट की कीमत 29.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है. वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट की कीमत 36.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम)  तक जाती है. जीप इंडिया के निपुण महाजन का मानना है कि कीमत बेहद आकर्षक है, जो इसे अपने कंपीटीटर्स से मुकाबला करने में मदद करेगी.

ये भी पढ़ें-हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है 2000 रुपये का चालान, आखिर क्या है वजह?

बेहद पावरफुल है इंजन
जीप मेरिडियन में 2.0-लीटर फोर-सिलेंडर मल्टीजेट डीजल इंजन देखने को मिलेगा. इसी तरह का इंजन कम्पास में भी मिलता है. मेरिडियन का इंजन 167 एचपी की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 9-स्पीड ऑटो ट्रांसमिशन सेट अप के साथ आता है. एसयूवी में पेट्रोल इंजन का ऑप्शन नहीं है.

198 kmph है टॉप स्पीड
मेरिडियन की टॉप स्पीड 198 किमी प्रति घंटा है. यह सिर्फ 10.8 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. मेरिडियन की लंबाई 4,679 मिमी, चौड़ाई 1,858 मिमी और हाईट 1,698 मिमी है. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 203mm है. इसे Fortuner के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम एसयूवी कह सकते हैं. हालांकि, रोड प्रेजेंस की बात करें तो टोयोटा की एसयूवी इस मामले में जीप से काफी आगे है.

ये भी पढ़ें-Nano से ताज होटल पहुंचे रतन टाटा, साथ में कोई सिक्योरिटी गार्ड भी नहीं, लोगों ने कहा- इनसे बहुत कुछ सीखने की जरूरत

बेहद शानदार इसका लुक
जीप मेरिडियन के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें बाहर एक कॉन्फिडेंस स्टांस और शेप है. इसके चारों ओर मजबूत जियोमेट्रिक लाइन्स मिलती है. इसके फ्रंट में एलईडी हेड लाइट और दोनों तरफ एलईडी डीआरएल के साथ ट्रेडमार्क सात-स्लेट ग्रिल दी गई है. मेरिडियन के फ्रंट में, बाई-फंक्शन एलईडी हेडलैम्प्स, इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ एक आकर्षक बम्पर, एलईडी फॉग लैंप्स के साथ आइकॉनिक सात-स्लैट ग्रिल है. साथ ही इसमें Jeep Compass और Grand Cherokee एसयूवी की भी छाप दिखाई देती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Jeep, Toyota

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर