JK लाया स्मार्ट टायर, स्मार्टफोन पर बताएगा कब करना चाहिए चेंज

अब आपकी गाड़ी के टायर (tyre) की हालत से जुड़ी हर जानकारी आप तक पहुंचेगी. जे के टायर एंड इंडस्ट्रीज (JK Tyres) एक ऐसा सेंसर लेकर आई है, जो कि आपके टायरों की निगरानी और रखरखाव का खास ध्यान रखेगा

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 7:23 PM IST
JK लाया स्मार्ट टायर, स्मार्टफोन पर बताएगा कब करना चाहिए चेंज
जेके का स्मार्ट टायर
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 7:23 PM IST
कार (car) का टायर उसके सबसे जरूरी पार्ट्स में से एक है. अक्सर हम इसे कब रिप्लेस कराना है और कब नहीं, इस बात का अंदाजा लगाने में चूक जाते हैं या फिर कई बार इसे टाल देते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आपकी गाड़ी के टायर (tyre) की हालत से जुड़ी हर जानकारी आप तक पहुंचेगी. दरअसल जे के टायर एंड इंडस्ट्रीज (JK Tyres) एक ऐसा सेंसर लेकर आई है, जो कि आपके टायरों की निगरानी और रखरखाव का खास ध्यान रखेगा. कंपनी ने गुरुवार को ही ये सेंसर पेश किया है.

ये भी पढ़ें: कार खरीदारों के लिए खुशखबरी, गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस नहीं बढ़ाएगी सरकार

स्मार्ट टायर बनाने की दिशा में उठाया गया कदम
इस सेंसर के जरिए टायर की तात्कालिक हालत की जानकारी गाड़ी के मालिक को मिलती रहेगी. जे के टायर ने एक बयान में कहा है कि 'ट्रील सेंसर्स' नाम के इस सेंसर से कंपनी की घरेलू बाजार में स्थिति मजबूत होगी. कंपनी ने हाल ही में ट्रील मोबिलिटी सोल्यूशंस से इसका अधिग्रहण किया है. कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रघुपति सिंघानिया ने कहा, 'भारतीय बाजार में स्मार्ट टायर बनाने की दिशा में ट्रेल सेंसर्स की पेशकश हाई टेक्नॉलजी पहल को लेकर पहला कदम है. इससे वाहन मालिकों, खासकर बेड़ों के लिए परिचालन लागत में कमी आएगी और उन्हें अनूठी सेवा मिल सकेगी.'

ये भी पढ़ें: ...तो क्या नहीं बंद होंगी पेट्रोल-डीजल गाड़ियां, इस वजह से मिल सकती है ढील!

टायर के तापमान का लगेगा पता
जे के टायर ने ट्रील सेंसर्स के जरिए टायर दबाव निगरानी प्रणाली (टीपीएमएस) पेश की है. यह टायर की स्थिति और उसके तापमान के बारे में जानकारी देगा. इस निगरानी प्रणाली के जरिए प्राप्त सूचना वास्तविक समय आधार पर वाहन मालिक के स्मार्टफोन पर आएगी. इससे टायर से जुड़ी समस्या को पहले से ही जाना जा सकेगा और एहतियाती कदम उठाए जा सकेंगे. कंपनी के अनुसार ट्रील सेंसर्स देश में 700 डीलरों के पास उपलब्ध है.
Loading...

(भाषा से इनपुट)

ये भी पढ़ें : सस्ती होगी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी, जानें सरकार का क्या है प्लान?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 7:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...