100 रुपए देकर बचा सकते हैं अपना हजारों रुपए का चालान, जानें क्या करना होगा

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 7:50 PM IST
100 रुपए देकर बचा सकते हैं अपना हजारों रुपए का चालान, जानें क्या करना होगा
चालान

एक तरीका है, जिसकी मदद से आप भारी भरकम चालान (challans) की रकम चुकाने से बच सकते हैं और सिर्फ 100 रुपए में चालान रद्द करा सकते हैं. एक सितंबर, 2019 से संशोधित मोटर वाहन कानून (Motor Vehicle Act 2019) के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना वसूला जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 7:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश भर में एक सितंबर, 2019 से संशोधित मोटर वाहन कानून (Motor Vehicle Act 2019) के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना वसूला जा रहा है. नियमों का उल्लंघन करने पर लोगों पर 80 हजार रुपए तक जुर्माना लगाया गया है. लेकिन एक तरीका है, जिसकी मदद से आप भारी भरकम चालान की रकम चुकाने से बच सकते हैं और सिर्फ 100 रुपए में चालान रद्द करा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ये रूल जो बचा सकता है आपका हजारों रुपया...

मौके पर नहीं है कागज तो 100 रुपए में बच सकते हैं
अगर आपके पास मौके पर इंश्योरेंस पेपर्स, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या फिर अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं, तो इस स्थिति में आप 100 रुपए देकर बच सकते हैं. हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक, 100 रुपए देकर बचने वाले इस रूल से कुछ शर्ते जुड़ी हुई हैं. अगर आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं, तो इसके लिए आपको 15 दिन का समय मिलेगा और इस बीच में आप अपनी संबंधित प्लानिंग ब्रांच में सभी डॉक्यूमेंट्स दिखाकर अपना चालान रद्द करा सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ 100 रुपए ही देने होंगे.

ये भी पढ़ें: लोगों को सता रहा चालान का डर, हेलमेट पर चिपका के घूम रहे DL और RC

कैसे माफ होगा जुर्माना
जुर्माना तभी माफ हो सकेगा, जब आप प्लानिंग ब्रांच में जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स चेक कराएंगे. आपको एक जरूरी बात का भी ध्यान रखना होगा कि 15 दिन वाला ये रूल तभी आपके काम आएगा, जब आपके पास सभी जरूरी पेपर्स हों और आप उन्हें घर पर या फिर कहीं और भूल गए हों और अपने साथ लेकर न चल रहे हों. एक बार अथॉरिटी ने आपके सभी पेपर्स अप्रूव कर दिए, तो आपको जुर्माने की रकम वापस मिल जाएगी और चालान भी रद्द कर दिया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको सिर्फ 100 रुपए ही देने होंगे.


Loading...

नए नियम एक सितंबर से लागू
सरकार ने मोटर वाहन (संशोधन) कानून 2019 के 63 प्रावधानों को अधिसूचित (नोटिफाई) कर दिया है. इसमें यातायात के नियमों के उल्लंघन को लेकर अधिक जुर्माना लगाने का प्रावधान शामिल है. नए प्रावधान एक सितंबर, 2019 से प्रभाव में आ चुके हैं. कुछ समय पहले ही मोटर वाहन (संशोधन) बिल को राज्यसभा और लोकसभा से हरी झंडी मिली थी. इस बिल का उद्देश्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से लोगों को रोकने का है.

लगेगा इतना जुर्माना
नए कानून में बिना लाइसेंस के वाहनों के अनधिकृत उपयोग के लिए 1,000 रुपए तक के जुर्माने को बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दिया गया है. वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने को लेकर पहले अपराध के लिए 6 महीने की जेल और/ 10,000 रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है. जबकि दूसरी बार के अपराध के लिए दो साल तक जेल और 15,000 रुपए के जुर्माना का प्रावधान किया गया है. ओवरस्पीड के लिए पहले 400 रुपए देने पड़ते थे, वहीं अब LMV के लिए 1000 रुपए और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 7:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...