Home /News /auto /

kaam ki baat how to get bh series registration for car bike vehicle registration online process mbh

क्या आप भी लगवाना चाहते हैं अपने वाहन में BH नंबर प्लेट, देखें कैसे करना है आवेदन?

यह नंबर प्लेट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है, जिनका ट्रांसफर होता रहता है. (फाइल फोटो)

यह नंबर प्लेट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है, जिनका ट्रांसफर होता रहता है. (फाइल फोटो)

अगर आप भी अपने वाहन के लिए BH series का नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां आपको इसकी पूरी प्रोसेस बताने जा रहे हैं. इसमें योग्यता, एप्लीकेशन फॉर्म, दस्तावेज समेत सभी जरूरी बातें शामिल हैं.

नई दिल्ली. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 28 अगस्त 2021 को बीएच सीरीज (BH series) रजिस्ट्रेशन प्लेट की शुरुआत की थी. बीएच नंबर सीरीज उन लोगों के लिए लाया गया है, जिनका एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर होता रहता है और उन्हें बार-बार गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर कराने की जरूरत पड़ती है. बीएच नंबर सीरीज से इसकी झंझट खत्म हो जाती है. इसका मतलब पूरी भारत में एक ही नंबर प्लेट का उपयोग किया जा सकता है.

अगर आप भी अपने वाहन के लिए BH series का नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां आपको इसकी पूरी प्रोसेस बताने जा रहे हैं. इसमें योग्यता, एप्लीकेशन फॉर्म, दस्तावेज समेत सभी जरूरी बातें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  Tesla को टक्कर देने आ रही Volkswagen की नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने उठाया पर्दा

कौन लगवा सकता नंबर प्लेट?
बीएच रजिस्ट्रेशन सभी के लिए उपलब्ध नहीं है. अभी तक, बीएच रजिस्ट्रेशन प्लेट केवल कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्ध है. वर्तमान में राज्य और केंद्र सरकार के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों के कर्मचारियों के लिए BH सीरीज नंबर प्लेट उपलब्ध हैं, जिनका बार-बार ट्रांसफर होता है. इसके अलावा, चार से अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में जिन प्राइवेट कंपनियों के ऑफिस हैं, उनके कर्मचारी भी अपने निजी वाहनों के लिए बीएच रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे करें अप्लाई?
नया वाहन खरीदते समय डीलर कार के खरीदार की ओर से वाहन पोर्टल पर फॉर्म 20 का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन भरेगा. डीलर को भारत सीरीज या बीएच सीरीज के रूप में वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए बीएच सीरीज का चयन करना होगा.

आवश्यक दस्तावेज
वाहन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भरते समय डीलर कार खरीदार के लिए वर्किंग सर्टिफिकेट अपलोड करेगा. वर्किंग सर्टिफिकेट दस्तावेजों में फॉर्म 60 या एक आधिकारिक पहचान पत्र शामिल है. इसके अलावा डीलर को अन्य दस्तावेज भी जमा करने होंगे.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

ऑनलाइन भुगतान करें
वाहन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भरने और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद आवश्यक शुल्क या मोटर वाहन कर का ऑनलाइन भुगतान करें. बीएच सीरीज रजिस्ट्रेशन प्लेट प्राप्त करने के लिए, वाहन मालिक को शुरू में दो साल के लिए कर का भुगतान करना पड़ता है.

आरटीओ से होगा फाइनल
सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद वाहन 4 अंकों का बीएच सीरीज नंबर जनरेट करेगा. बीएच सीरीज आवेदन की स्वीकृति संबंधित आरटीओ द्वारा दी जाएगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Nitin gadkari

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर