Car खरीदने से पहले इन बातों को जरूर रखें ध्यान, नहीं तो होगी परेशानी

कार खरीदने से पहले कुछ बातों का जरूर रखें ध्यान.

कार खरीदने से पहले कुछ बातों का जरूर रखें ध्यान.

Car खरीदने से पहले आपको कुछ बेसिक जानकारी जुटानी चाहिए. इसमें आपको अपनी जरूरत का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. जैसे आपके परिवार में कितने लोग है. इन सभी जरूरत का ध्यान में रख कर आपको अपने लिए सलेक्ट करनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 3:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आप अपने लिए कार ख़रीदना चाहते हैं और इसके बारे में सब कुछ जानकारी इकट्ठा कर लिया है. आपने इसे खरीदने का मन भी बना लिया है. लेकिन आप यह कैसे सुनिश्चित करेंगे कि आपने जिस कार को शॉर्टलिस्ट किया है, वह आपके लिए बेस्ट है? आज हम इस लेख में पढ़ेंगे कि आख़िर वो कौन-कौन सी बात हैं, जिसे आप ध्यान में रखेंगे कार खरीदते समय.

अपना बजट फ़िक्स करें- अपने बजट को ध्यान में रखते हुए, टेस्ट ड्राइविंग से पहले अपनी कार में अपनी सुविधाओं और कार की फीचर्स के बारे में रिसर्च करें. आप किसी भी कार की कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में जानकारी के लिए www.cardekho.com पर लॉग इन कर सकते हैं. शॉर्टलिस्ट 3-4 कारें जो आपके मानदंडों पर खरी उतरे फिर उन सभी कारों का टेस्ट ड्राइव कर के उनमें से बेहतर को अपने लिए चुने.

कार को एक्सप्लोर करें- कार के ड्राइविंग सीट पर बैठ कर चेक करे कि पैर, कंधे और हेडरूम पर्याप्त हैं या नहीं, यह पता लगाने के लिए के लिए आगे और पीछे दोनों सीट पर बैठ कर चेक करें. कार के अन्य सेफटि फीचर्स को भी चेक करें.

यह भी पढ़ें: New Motor Vehicle Act: ट्रैफिक के 19 रूल्स, जिन्हें जानने के बाद आप रहेंगे टेंशन फ्री
कार का इंजन- अब जब आप जानते हैं कि आपकी कार सुरक्षित है, तो आपको उन दो अन्य महत्वपूर्ण चीजों की जांच करने की आवश्यकता है, यह हैं- कार की स्पीड और इंजन की एफ़ीसीयेंसी क्या है? इन दोनों पहलुओं को इंजन द्वारा निर्धारित किया जाता है. यहां जांच करने के लिए दो बुनियादी चीजें हैं - लीटर में कार का माईलेज और इंजन में सिलेंडर की संख्या. उदाहरण के लिए, एक छोटी कार में आमतौर पर 1.6 लीटर चार-सिलेंडर इंजन होता है, जो ईंधन एफीसीएंसी के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यह आपको तेजी से स्पीड नहीं दे सकता है. दूसरी ओर, यदि आपके पास एक पावरफुल इंजन है, जैसे कि 6.2 लीटर, आठ-सिलेंडर वाला, तो आप हर किसी को पीछे छोड़ सकते हैं. लेकिन इसमें आपका फ़्यूल भी अधिक बर्बाद होगा. इसलिए आपको सोच समझ कार निंर्णय लेना होगा.

यह भी पढ़ें: Electric car Pics : जो भारत में जल्द होगी लॉन्च, Tesla Model 3, Jaguar i-Pace, Tata Altroz EV

कार की वांरटी और गारंटी की जांच करें- आपकी कार अभी बिल्कुल नई है, रखरखाव और सर्विसिंग के बारे में चिंताएं कम से कम होने की संभावना है. परंतु समय के साथ आपको इसके मेंटीनेंश पर भी ध्यान देना होगा. अपने डीलर के साथ बात करें क्योंकि अधिकांश निर्माता अपने क्वालिटी बेंचमार्क का दावा करने के लिए के लिए पांच साल तक की वारंटी देते है. आपको यह जांचने की आवश्यकता होगी कि वारंटी कितने साल या किलोमीटर चलने पर निर्भर करती है, साथ ही कुछ एक्स्टेंडेड वारंटी उपलब्ध हैं या नहीं. उपयुक्त बातों को ध्यान में रखते हुए यदि आप अपनी कार का चयन करेंगे, तो निश्चित ही यह आपकी बेस्ट ड्रीम कार होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज