इन आसान तरीकों की मदद से अपनी कार को रखें कोरोना वायरस से मुक्त, जानें सबकुछ

कार को कोरोना वायरस से ऐसे रखें मुक्त.

कार को कोरोना वायरस से ऐसे रखें मुक्त.

Car को समय समय पर वैक्यूम क्लीनर से भी साफ़ करते रहना चाहिए. लम्बे समय से गाडी चलने से उसमे धूल, खाद्य पदार्थ, फंगस इत्यादि जमा हो जाते हैं.वैक्यूम क्लीनर इन सब गंदगियों को गाड़ी में पनपने नहीं देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 2:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ गयी  है.जिसके चलते अस्पतालों  में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है. ऐसी परिस्थिति में अगर आप अपनी गाड़ी से काम के सिलसिले से बाहर जाते हैं तो आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. कोरोना वायरस आपकी कार के संपर्क में भी आ सकता है. ये वायरस प्लास्टिक और मेटल के सरफेस पर भी कुछ समय के लिए जीवित रह सकता है. ऐसे रखें अपनी गाड़ी का ख्याल.

कोरोना वायरस से मुक्त रखने के लिए करें ये काम - 

1 अपनी गाड़ी के सबसे संवेदनशील पार्ट जैसे की डोर हैँडल्स, स्टीयरिंग व्हील, गियर नॉब, विंडशिल्ड, सीट्स, AC वेँट्स इत्यादि इस सब का ख़ास धयान रखें. गाड़ी के बाहरी हिस्से की सफाई कार क्लीनिंग डिस्इंफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करके कर सकते हैं. ये स्प्रे आसानी से बाजार में आपको मिल जायेगा. वहीं इंटीरियर की सफाई के लिए आप अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2 डिसइनफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करने से पहले आप वेट वाइपर से ऐसे हिस्सों की सफाई कर लें जो हाथ के संपर्क में ज्यादा आते हैं. जैसे की गियर नॉब, स्टीयरिंग व्हील,डैशबोर्ड,रियर व्यू मिरर, कप होल्डर , सीट बेल्ट और सॉकेट इत्यादि. वेट वाइपर से साफ करने के बाद ही डिसइनफेक्ट स्प्रे या अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
यह भी पढ़ें: टॉप 5 Electric Scooter जिन्हें आप इंडिया में खरीद सकते हैं, जानिए सबकुछ

3 अपनी गाडी को समय समय पर वैक्यूम क्लीनर से भी साफ़ करते रहना चाहिए. लम्बे समय से गाडी चलने से उसमे धूल, खाद्य पदार्थ, फंगस इत्यादि जमा हो जाते हैं.वैक्यूम क्लीनर इन सब गंदगियों को गाड़ी में पनपने नहीं देगा.

4 गाड़ी के आसानी से निकलने वाले हिस्से जैसे की डोर मैट्स, सीट कवर या अन्य हिस्सों की समय समय पर सफाई करते रहे. इस हिस्सों को साफ़ करने के लिए आप डिटर्जेंट या शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं. टॉवल और वाइपर को भी समय पर साफ़ करते रहें.



यह भी पढ़ें: Royal Enfield Bullet 1985 का अनोखा विज्ञापन, कव्वाली में बताई खासियत

5 अगर आपकी गाड़ी की सीटों में लेदर अपहोल्स्ट्री है तो आपको इसकी सफाई के लिए एक स्पेशल क्लीनर की जरूरत होगी. आप घर पर भी बेकिंग सोडा और गरम पानी के मिश्रण को ब्रश की सहायता लेकर साफ़ कर सकते हैं. अगर आप गाडी की सफाई घर पर नहीं कर सकते तो इसकी सफाई समय समय पर कार वॉश सर्विस सेंटर से जरूर करायें. गाड़ी की डिलीवरी लेते समय गाड़ी के हैंडल को जरूर सैनिटाइज करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज