Home /News /auto /

kejriwal government started another new scheme for women cab drivers of delhi nodrss

केजरीवाल सरकार ने शुरू की दिल्ली की महिलाओं के लिए एक और नई स्कीम, जानें इसकी खासियत

केजरीवाल सरकार भी दिल्ली मोटर व्हीकल एग्रीगेटर स्कीम को अपनाने की प्रक्रिया लगातार एक के बाद एक फैसले ले रही है.(फाइल फोटो)

केजरीवाल सरकार भी दिल्ली मोटर व्हीकल एग्रीगेटर स्कीम को अपनाने की प्रक्रिया लगातार एक के बाद एक फैसले ले रही है.(फाइल फोटो)

टैक्सी चालक (Taxi Drivers) बनने के इच्छुक महिलाओं (Women) के लिए दिल्ली सरकार (Delhi government) ने एक नई योजना लॉन्च की है. इस योजना के तहत दिल्ली की केजरीवाल सरकार ड्राइविंग प्रशिक्षण (Driving Training) लेने की इच्छुक महिलाओं को अब वित्तीय सहायता (Financial Help) प्रदान करेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टैक्सी चालक (Taxi Drivers) बनने के इच्छुक महिलाओं (Women) के लिए दिल्ली सरकार (Delhi government) ने एक नई योजना लॉन्च की है. इस योजना के तहत दिल्ली की केजरीवाल सरकार ड्राइविंग प्रशिक्षण (Driving Training) लेने की इच्छुक महिलाओं को अब वित्तीय सहायता (Financial Help) प्रदान करेगी. दिल्ली सरकार का कहना है कि प्रशिक्षण की 50% रकम यानी लगभग 4,800 रुपये अब परिवहन विभाग द्वारा वहन किया जाएगा. महिलाओं का यह प्रशिक्षण बुराड़ी, लोनी और सराय काले खां में सरकार द्वारा स्थापित इन-हाउस ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों में होगा.

साथ ही दिल्ली सरकार उन कंपनियों से भी अनुरोध करेगी, जिन्हें महिला ड्राइवर की आवश्यकता है. दिल्ली सरकार का कहना है कि वह इन कंपनियों से अनुरोध करेंगे कि वह महिलाओं को शेष 50 प्रतिशत का खर्च भी अपने स्तर पर वहन करें. दिल्ली सरकार इस पहल के जरिए महिला ड्राइवरों को रोजगार की गारंटी प्रदान करना भी होगा.

भविष्य में पेशेवर टैक्सी चालक बनने के लिए ड्राइवर प्रशिक्षण लेने की इच्छुक महिलाओं वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आज एक योजना शुरू की. द‍िल्‍ली सरकार, केजरीवाल सरकार, मह‍िला ड्राईवर, डीटीसी, दिल्ली परिवहन निगम, मह‍िलाओं के ल‍िए ड्राईव‍िंग ट्रेन‍िंग, इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल, ई ऑटो, पर‍िवहन व‍िभाग, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Government, Kejriwal Government, Women Drivers, DTC, Delhi Transport Corporation, Driving Training for Women, Electric Vehicle, E Auto, Transport Department, Delhi News

दिल्ली सरकार का कहना है कि प्रशिक्षण की 50% रकम यानी लगभग 4,800 रुपये अब परिवहन विभाग द्वारा वहन किया जाएगा. (File Photo)

केजरीवाल सरकार भी दिल्ली मोटर व्हीकल एग्रीगेटर स्कीम को अपनाने की प्रक्रिया लगातार एक के बाद एक फैसले ले रही है. दिल्ली में कैब एग्रीगेटर्स के बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जा रहा है. दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी बढ़ाने को धीरे-धीरे अनिवार्य किया जा रहा है.

इसी के तहत दिल्ली सरकार ने अपने बस संचालन में भी अधिक महिलाओं को ड्राइवर के रूप में भर्ती करने के लिए कुछ मानदंडों और पात्रताओं के मानदंडों में ढील दी है. इस कदम से दिल्ली परिवहन निगम डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम में लगभग 7300 बसों के संयुक्त बेड़े में महिलाओं के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

ये भी पढ़ें: मनोज तिवारी का सीएम अरविंद केजरीवाल पर तंज, कहा- अपने मेयर से मिलने का वक्त नहीं, क्या यही बताने जाओगे सिंगापुर

दिल्ली में केजरीवाल सरकार पहले से ही महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण देने का काम कर रही है. अब तक इस योजना के तहत 75 महिला ड्राइवरों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है. इसमें 35 महिलाओं ने तो भारी गाड़ी एमएमवी लाइसेंस भी हासिल कर लिया है. फिलहाल 5 महिलाएं डीटीसी प्रशिक्षण केंद्र में बस चालक के तौर पर प्रशिक्षण ले रही हैं.

Tags: Chief Minister Arvind Kejriwal, Delhi Government, Driving Licence, Driving license, Driving Test

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर