लाइव टीवी

Kia Carnival को सिर्फ 1 दिन में मिली 1410 बुकिंग्स, फीचर्स में Innova से भी बेहतर

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 5:53 AM IST
Kia Carnival को सिर्फ 1 दिन में मिली 1410 बुकिंग्स, फीचर्स में Innova से भी बेहतर
किआ की प्रीमियम एमपीवी कार्निवल

किआ कार्निवल (Kia Carnival) जब लॉन्च होगी तो मार्केट में इसकी टक्कर एमपीवी सेगमेंट पर राज करने वाली टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) से होगी. कार्निवल अपनी राइवल से कहीं ज्यादा प्रीमियम है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 5:53 AM IST
  • Share this:
Kia मोटर्स भारत में अपनी एसयूवी सेल्टोस की शानदार सफलता के बाद अब जल्द ही एक नई एमपीवी कार Kia Carnival लॉन्च करने वाला है. सेल्टोस के जैसे इस कार को भी भारत में काफी पसंद किया जा रहा है. कार की बुकिंग्स शुरू हो गई हैं और लोग इसका कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उसका अंदाजा आप इस कार को मिलने वाली बंपर बुकिंग्स से लगा सकते हैं. Carnival MPV को सिर्फ एक दिन में 1,410 बुकिंग्स मिल चुकी हैं. एमपीवी सेगमेंट में खलबली मचाने को तैयार कार्निवल को 5 फरवरी, 2020 से ग्रेटर नोएडा में शुरू हो रहे ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जाना है.

किस वेरिएंट्स में कितनी सीटें
कार की बुकिंग्स 21 जनवरी को शुरू हुई थी. इसे आप किआ मोटर्स इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर या फिर किआ की डीलरशिप्स पर जाकर भी बुक करा सकते हैं. कार को बुक कराने के लिए आपको एक लाख रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा. कंपनी ने बताया कि ओवरऑल बुकिंग्स में से एक करीब 64 फीसदी बुकिंग्स फुल-लोडेड Limousine वेरिएंट के लिए मिली है. कार्निवल तीन वेरिएंट्स (Premium, Prestige, Limousine) और तीन सिटिंग लेआउट्स में उपलब्ध है. टॉप वेरिएंट Limousine 7-सीटर है, मिड वेरिएंट Prestige 7 और 9-सीटर के ऑप्शन के साथ आती है. जब कि एंट्री-लेवल Premium वेरिएंट में 7 और 8 सीट्स में आ रही है.



कार को मिल रहे इस शानदार रिस्पॉन्स को लेकर किआ मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ Kookhyun Shim ने कहा, 'हम Kia Carnival को उसके लॉन्च से पहले मिल रही सफलता को लेकर उत्साहित हैं. हमें सिर्फ बुकिंग शुरू होने के एक दिन के अंदर ही 1,410 बुकिंग्स मिल चुकी हैं.'



फीचर्सकिआ कार्निवल जब लॉन्च होगी तो मार्केट में इसकी टक्कर एमपीवी सेगमेंट पर राज करने वाली टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगी. कार्निवल अपनी राइवल से कहीं ज्यादा प्रीमियम है और ये फीचर्स के मामले में भी इनोवा से आगे है. Kia ने इस कार में डुअल पैनल इलेक्ट्रिक सनरूफ, लेग रेस्ट्स के साथ वीआईपी सीट्स, रियर सीट पर 10.1 इंच का डुअल टचस्क्रीन एंटरटेनमेंट सिस्टम, वन टच स्लाइडिंग डोर्स जैसे कई खास फीचर्स मिलेंगे. इसके अलावा इस कार में Kia की UVO Connect कनेक्टिविटी भी मिलेगी. कार में 37 कनेक्टेड फीचर्स हैं, जिन्हें आप अपनी स्मार्टवॉच से एक्सेस कर सकते हैं.



कितनी होगी कीमत
किआ कार्निवल एक प्रीमियम एमपीवी है. ऐसे में इसकी कीमत भी ज्यादा ही होगी. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे 26 से 30 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च करेगी.



इंजन
किया कार्निवल में नया बीएस-6 इंजन मिलेगा. किया कार्निवल में 2.2-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बो-डीजल इंजन मिलेगा जो कि 3,800rpm पर 200bhp की बेमिसाल पावर और 1,750-2,750rpm पर 440Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसका इंजन 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 5:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर