होम /न्यूज /ऑटो /

किआ EV6 की बुकिंग अगले सप्ताह शुरू होगी, सिंगल चार्ज में 528 Km चलती है ये इलेक्ट्रिक कार

किआ EV6 की बुकिंग अगले सप्ताह शुरू होगी, सिंगल चार्ज में 528 Km चलती है ये इलेक्ट्रिक कार

Kia EV6 भारत में Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देगी.

Kia EV6 भारत में Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देगी.

Kia EV6 का भारत में असेम्बल करेगी, लेकिन बाद में कंपनी भारत में कार का उत्पादन कर सकती है. यह Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देगी, जो अगले महीने लॉन्च होने जा रही है.

नई दिल्ली. किआ इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कोरियाई कार निर्माता कंपनी EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लिए 26 मई से बुकिंग शुरू करेगी. इसकी कीमत की घोषणा बाद में की जाएगी.

Kia EV6 का भारत में असेम्बल करेगी, लेकिन बाद में कंपनी भारत में कार का उत्पादन कर सकती है. यह Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देगी, जो अगले महीने लॉन्च होने जा रही है. भविष्य की कारों के लिए किआ की नई डिजाइन लैंग्वेज के साथ यह इलेक्ट्रिक कार काफी मॉडर्न दिखती है. बड़े व्हील आर्च के नीचे लगे 19 इंच के अलॉय व्हील भी इसे स्पोर्टी लुक देते हैं.

ये भी पढ़ें-हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है 2000 रुपये का चालान, आखिर क्या है वजह?

कार का मिला है यूरोपीय कार ऑफ द ईयर का पुरस्कार
किआ ने पहले EV6 को ग्लोबल बाजारों में लॉन्च किया था. कार निर्माता के न्यू इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर बेस्ड ईवी6 इस साल वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर के वेरिएंट में मजबूत दावेदारों में से एक थी. हालांकि, इलेक्ट्रिक कार ने यूरोपीय कार ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतकर नुकसान की भरपाई की.

528 किलोमीटर है रेंज
किआ ने EV6 में बड़ा 77.4kWh का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है. यह कार एक बार चार्ज करने पर 528 किलोमीटर तक की यात्रा करने में सक्षम है. किआ का यह भी दावा है कि 350 kW की पूरी क्षमता से चार्ज होने पर EV6 को शून्य से पूरी तरह से रिचार्ज करने में आधे घंटे से भी ज्यादा समय नहीं लगता है. हालांकि, 50 kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर चार्जिंग की स्पीड 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक रिचार्ज करने के लिए एक घंटे से थोड़ी अधिक है.

बेहद फास्ट है ये इलेक्ट्रिक कार
जहां तक किआ ईवी6 की परफॉर्मेंस की बात है तो इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर सिंगल मोटर से पावर लेती है. यह टॉप-स्पेक AWD वेरिएंट में 325 PS का अधिकतम आउटपुट और 605 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है. निचले वेरिएंट में 229 पीएस का आउटपुट और 350 एनएम का टार्क है. किआ का दावा है कि eV6 केवल 3.5 सेकंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है. जिससे यह भारत में बिकने वाले सबसे तेज इलेक्ट्रिक कारों में से एक बन जाती है.

ये भी पढ़ें- फॉर्च्यूनर को टक्कर देने आ गई ये सस्ती एसयूवी, कई लग्जरी फीचर्स और दमदार इंजन से है लैस

लग्जरी फीचर्स से लैस है कार
इंटीरियर में लेदर अपहोल्स्ट्री, सीट वेंटिलेशन फंक्शन, मसाज फंक्शनलिटी के साथ 10-वे फ्रंट पावर्ड सीट्स के साथ प्रीमियम क्वालिटी का दावा किया गया है. EV6 में एक समान आकार के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अलावा 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. टॉप-स्पेक AWD वेरिएंट में हेड अप डिस्प्ले और 14-स्पीकर साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Car, Kia motors

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर