Home /News /auto /

Kia और Hyundai ने ऐसा क्या किया, जिससे भारत में हो रहा विरोध? जानें वजह  

Kia और Hyundai ने ऐसा क्या किया, जिससे भारत में हो रहा विरोध? जानें वजह  

दोनों कंपनियां भारत में कई सालों से कारोबार कर रही हैं.

दोनों कंपनियां भारत में कई सालों से कारोबार कर रही हैं.

सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर बायकॉट हुंडई और किया हैशटैग ट्रेंड कर रहा है. लोग कह रहे हैं कि इन दोनों कंपनियों ने भारत का अपमान किया है, इसलिए हमें इन विदेशी कंपनियों को छोड़कर भारतीय कार कंपनियों पर अपनाना चाहिए.

नई दिल्ली. दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनियां Kia और Hyundai को भारत में विरोध का सामना करना पड़ रहा है. ट्विटर सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर बायकॉट हुंडई और किया हैशटैग ट्रेंड कर रहा है. लोग कह रहे हैं कि इन दोनों कंपनियों ने भारत का अपमान किया है, इसलिए हमें इन विदेशी कंपनियों को छोड़कर भारतीय कार कंपनियों पर अपनाना चाहिए. आखिर लोगों में फूटे इस गुस्से की वजह क्या है? तो चलिए बताते हैं…

दरअसल, पाकिस्तान 1990 से हर साल 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस मना रहा है. इसके जरिए वह कथित तौर पर कश्मीर की आजादी के लिए लड़ रहे आतंकियों को क्रांतिकारी बताकर कश्मीर अलगाववाद आंदोलन का समर्थन करता है.

यहां से शुरू हुआ मामला
यह सब शुरू हुआ हुंडई कंपनी के पाकिस्‍तानी डीलर Hyundai Pakistan के उस ट्वीट के बाद जिसमें उसने कश्मीर के अलगाववादियों का समर्थन किया था. कुछ ऐसा ही ट्विट kia motors pakistan की तरफ से आया. हालांकि, इसके बाद  हुंडई इंडिया (Hyundai India) की ओर से बयान जारी करके कहा गया है कि भारत कंपनी का दूसरा घर है. कंपनी इस तरह की विचारधारा का कोई समर्थन नहीं करती है.

इन कंपनियों को ट्विटर इस तरह प्रतिक्रिया मिल रही है.

भारत में 1996 से कारोबार कर रही Hyundai
Hyundai की वर्तमान 13 कार मॉडल भारत में बिक्री के उपलब्ध हैं. इनमें 4 हैचबैक, 4 सेडान और 5 एसयूवी शामिल हैं. इस साल हुंडई और 12 नई कारों को लॉन्च करने जा रही है. इंडिया में हुंडई कारों की की 4.86 लाख से शुरू होती. इसकी किफायती कीमत की वजह से इसकी कारें भारत के मिडिल क्लास फैमिलियों की पहली पसंद होती हैं.

ये भी पढ़ें- Tesla की कारों में आई बड़ी कमी, 8 लाख से ज्यादा कारें वापस मंगाई, जानें क्या है वजह

5 साल से कारोबार कर रही Kia
Kia की बात करें तो कंपनी ने 2017 में देश में अपना कारोबार शुरू किया था. बीते कुछ सालों में यहां कंपनी की कारों की बिक्री काफी बढ़ी है. बीते साल कंपनी ने 1,82,655 कारों की बिक्री भारत में की है. किया कार की कीमत 7.88 लाख से शुरू होती है. किया के भारत में 3 कार मॉडल्स हैं, जिसमें एसयूवी श्रेणी में 1 कार्स, एमयूवी श्रेणी में 1 कार्स, कॉम्पैक्ट एसयूवी श्रेणी में 1 कार्स शामिल हैं. किया कारेन्स कंपनी ने आने वाली है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Hyundai, Kashmir, Kia motors

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर