• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • KIA MOTORS TO LAUNCH ELECTRIC CAR THIS YEAR THIS WILL BE ITS NAME KNOW EVERYTHING KANND

Kia Motors इस साल लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, ये होगा उसका नाम, जानें सबकुछ

किआ मोटर्स इस साल लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक कार.

Kia Motors ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2010 में लॉन्च की थी. कंपनी अब अपनी इस फ्लैग्शिप को बढ़ाने के लिए फोकस कर रही है. किआ मोटर्स के अनुसार 2029 तक अपने कुल वैश्विक सेल्स में 25 फीसदी हिस्सा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष लक्ष्य रखा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. किआ मोटर्स कॉरपोरेशन (Kia Motors Corp.) ने अपने वैश्विक इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles)​ बिजेनस रणनीति की एक झलक पेश की है. कंपनी का कहना है कि भविष्य में बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहनों (BEVs) की नई रेंज पेश करेगी और वो इस पर काम कर रही है. कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2010 में लॉन्च की थी. कंपनी अब अपनी इस फ्लैग्शिप को बढ़ाने के लिए फोकस कर रही है. किआ मोटर्स के अनुसार 2029 तक अपने कुल वैश्विक सेल्स में 25 फीसदी हिस्सा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष लक्ष्य रखा है.

    2021 में लॉन्च होगी CV मॉडल

    किआ के Plan S रणनीति के तहत 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों के लाइन- अप में 11 मॉडल्स को पेश करने का है. इसी दौरान कंपनी अपने कुल सेल्स में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी बढ़ाकर 20 फीसदी करना चाहती है. कंपनी ने यह लक्ष्य एडवांस मार्केट्स के लिए रखा है, जिसमें कोरिया, नॉर्थ अमेरिका और यूरोपीय बाजार शामिल हैं. इस कॉन्फ्रेंस में 7 विशेष बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बारे में भी जानकारी दी गई है, जिन्हें 2027 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. इनमें सबसे पहले वाहन का नाम CV होगा, जिसमें 2021 की शुरुआत में पेश किया जाएगा. कंपनी इसे दुनियाभर के कई बाजारों में पेश करेगी.

    यह भी पढ़ें: New Tata Tiago घर लाए सिर्फ 3,555 रुपये की EMI पर, जानें कीमत और फीचर्स
    क्या है किआ मोटर्स की ‘Plan S’ रणनीति

    इसी साल ही जनवरी में किआ मोटर्स ने ‘Plan S’ के बारे में जानकारी दी थी. कंपनी ने यह रणनीति मध्य से लेकर लंबी अवधि के लिए बनाया है, जिसमें ब्रांड अपने आप को भविष्य में उपयुक्त बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों और मोबिलिटी की दिशा में आगे बढ़ाएगा. किआ मोटर्स ने इसके लिए बड़े स्तर पर कई बदलाव हो रहे हैं. 2021 में लॉन्च होने वाली सीवी मॉडल एक नेय डिज़ाइन पर बेस्ड होगी, जो कंपीनी के इस बदलाव को दर्शाएगी.

    सबसे बेस्ट इंटीरियर देने पर भी ज़ोर

    इस प्लान के तहत कंपनी बाजार में कई तरीके के प्रोडक्ट्स उतारेगी. इनमें शहरी क्षेत्रों के लिए स्पेशल मॉडल्स से लेकर लंबे यात्रा के लिए और बेहतर परफॉर्मेंस की कार पेश करेगी. इसके लिए कंपनी अपने नये इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉडुलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) का इस्तेमाल करेगी. कंपनी बेस्ट-इन-क्लास इंटीरियर स्पेस भी देने की तैयारी में है.

    यह भी पढ़ें: एक्टर रणवीर सिंह ने खरीदी Lamborghini Urus SUV, जानिए इसकी खासियत और कीमत

    इसके अलावा कंपनी अब अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के सेल्स प्रैक्टिस में भी बदलाव करने जा रही है. कंपनी अब एक सब्सक्रिप्शन सर्विस पर काम कर रही है, जिसमें ग्राहकों को कई तरह के विकल्प दिया जाएंगे. वो इन वाहनों की बैटरी लीज़ या किराये पर उपलब्ध होंगे. साथ ही किआ मोटर्स अब यूरोप में 2,400 और नॉर्थ अमेरिका में 500 ईवी चार्जर्स लगाने की तैयारी में है. इसके लिए कंपनी अपने डीलर नेटवर्क के जरिये हिस्सा ले रही है. दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी अपने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी विशेष ध्यान दे रही है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: