Home /News /auto /

kia new electric car vehicle ev6 launch date india tata nexon ev hyundai ioniq mg zs ev price range mbh 2

Kia लॉन्च करेगी 425 की रेंज और 18 मिनट में चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या होगी कीमत?

EV6 GT भारत में kia की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी.

EV6 GT भारत में kia की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी.

Kia की पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. यह कार एक बार चार्ज करने पर 425 किलोमीटर की रेंज देती है. इसे केवल 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

नई दिल्ली. किआ इंडिया (Kia India) जल्द ही भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कोरियाई कार निर्माता वर्तमान में भारत में केवल Sonet, Seltos, Carnival और Carens जैसी पेट्रोल-डीजल कारें बेचती है. हालांकि, किया ग्लोबल मार्केट में पहले ही 6 इलेक्ट्रिक कार उतार चुकी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही भारत में भी इन्हें लॉन्च करने की घोषणा करेगी.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

जानें कब होगी लॉन्च?
स्पाई इमेज तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद की है, जहां सड़कों पर किआ EV6 GT वेरिएंट को देखा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Kia EV6 को इस साल की दूसरी छमाही में किसी समय भारत में लॉन्च किया जा सकता है. लॉन्च होने पर यह Tata Nexon EV, MG ZS EV और आने वाली Hyundai IONIQ 5 जैसी इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगी, जो इस साल के अंत में भारत में डेब्यू करेंगी.

425 की रेंज और 18 मिनट में होगी फुल चार्ज
कार निर्माता के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित ईवी6 इलेक्ट्रिक एसयूवी फिलहाल यूरोपीय बाजारों में उपलब्ध है. टॉप-स्पेक जीटी वेरिएंट डुअल इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है. इस कार में 77.4 kWh की पॉवरफुल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 320 bhp का अधिकतम आउटपुट और 605 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. ग्लोबल सर्टिफिकेशन के मुताबिक, Kia EV6 की एक बार चार्ज करने पर 425 किलोमीटर की रेंज देती है. किआ ने यह भी वादा किया है कि अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग सिस्टम की मदद से कार को केवल 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  e-cycle खरीदने पर मिलेगी 5,500 रुपये की सब्सिडी, सरकार का बड़ा फैसला, देखें डिटेल्स

तीन वेरिएंट्स में आ सकती है कार
ग्लोबल मार्केट में किआ EV6 को तीन वेरिएंट्स EV6, EV6 GT-Line और EV6 GT में बेचती है. इन कारों में कई ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन मिलती हैं, जिसमें 510 किलोमीटर से अधिक की रेंज के लिए दो बैटरी वेरिएंट शामिल हैं. टॉप वेरिएंट GT केवल अधिक शक्तिशाली बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है.

जानें क्या होगी कीमत?
EV6 टू-व्हील ड्राइव (2WD) और वैकल्पिक रूप से ऑल-व्हील ड्राइव (AWS) के रूप में उपलब्ध है. यूरोपीय देशों में, Kia EV6 की कीमत लगभग 45,000 यूरो है. अगर किआ सीबीयू रूट के जरिए ईवी6 से भारत आती है, तो उम्मीद करें कि इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग ₹60 लाख होगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Kia motors, Kia Motors India

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर