Kia Seltos की दनादन सेल बताती है क्यों नहीं बिक रही दूसरी कंपनियों की गाड़ियां

Subhesh Sharma | News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 1:34 PM IST
Kia Seltos की दनादन सेल बताती है क्यों नहीं बिक रही दूसरी कंपनियों की गाड़ियां
kia seltos देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड एसयूवी

Kia Seltos को लेकर भारत में गजब का क्रेज देखने को मिल रहा है. ये कार अभी कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी और अब ये देश की नंबर वन SUV बन गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 1:34 PM IST
  • Share this:
Kia Seltos को लेकर भारत में गजब का क्रेज देखने को मिल रहा है. ये कार अभी कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी और अब ये देश की नंबर वन SUV बन गई है. अगस्त में एक ओर जहां ज्यादातर कार कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावटर दर्ज की गई है. वहीं Kia मोटर्स ने Seltos की 6,236 यूनिट्स सेल की हैं. इस कार ने भारत में लॉन्च होने वाली किसी भी नई गाड़ी के मुकाबले सबसे ज्यादा बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है और अब Kia Seltos देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली mid-SUV बन गई है.

क्रेटा को पीछे छोड़ा
सेल्टॉस ने हुंडई क्रेटा (hyundai creta) को पीछे छोड़ दिया है, जो कि अभी तक इस सेगमेंट की लीडर थी. Hyundai ने क्रेटा की 6,001 यूनिट्स बेची हैं, जो कि Seltos की सेल्स के करीब ही है. क्रेटा के अलावा सेल्टॉस ने MG Hector को भी पछाड़ा है. हेक्टर 2000 यूनिट्स की सेल के साथ तीसरे नंबर है. कहा जा रहा है कि सेल्टॉस की गजब की परफॉर्मेंस के पीछे उसका एग्रेसिव प्राइस टैग एक बड़ी वजह है. कंपनी ने इस कार को 9.69 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है और इस प्राइस रेंज में इतने फीचर्स किसी और कार में फिलहाल तो नहीं है.

सेल्टॉस और क्रेटा में है कांटे की टक्कर
सेल्टॉस और क्रेटा में है कांटे की टक्कर


बदलते जमाने के साथ बदलने की जरूरत
सेल्टॉस और हेक्टर जैसी गाड़ियों की दनादन सेल एक बात और साबित करती है कि ऑटो सेक्टर में मंदी के लिए कहीं न कहीं दूसरी कार कंपनियां भी जिम्मेदार है. मारुति, टाटा और महिंद्रा जैसी बड़ी कार कंपनियों के पास लोगों को देने के लिए फिलहाल कोई बेहतरीन गाड़ी नहीं है. जिस प्राइस में सेल्टॉस में आपको इतने फीचर्स मिलते हैं, उतने फीचर्स आपको मारुति की हाल ही में लॉन्च हुई XL6 में नहीं मिलेंगे और न ही हेक्टर के मुकाबले का लुक एंड फील आपको XUV500 में मिलेगा. ऐसे में बदलते जमाने के साथ कंपनियों को अपनी स्ट्रैटजी भी बदलनी चाहिए. इससे जाहिर तौर पर गाड़ियों की बिक्री को फिर से ट्रैक में लाने पर मदद मिलेगी.

मारुति की एक्सएल6
मारुति की एक्सएल6

Loading...

सेफ्टी, फीचर्स और ट्रांसमिशन
KIA Seltos में पैसेंजर्स की सेफ्टी का खास ध्यान रखा गया है और जिसके चलते इसके केबिन में छह एयरबैग्स दिए गए हैं. कार में 8 इंच का हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, पुश बटन और Wifi जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. किआ सेल्टॉस ग्राहकों को तीन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन ऑफर करती है. इसमें आपको 7-स्पीड DCT, IVT के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है.

KIA सेल्टॉस
KIA सेल्टॉस


कार के कुछ खास फीचर्स
ये कार कई खास फीचर्स से लैस है. इसमें AI वॉयस कमांड, स्टोलन व्हीकल ट्रैकिंग एंड इम्मोब्लाइजेशन, ऑटो कलॉजन नोटिफिकेशन, SOS- इमरजेंसी असिस्टेंस, रिमोट इंजन स्टार्ट एंड स्टॉप, रिमोट से ऑपरेट होने वाला एयर प्यूरीफायर और इन-कार क्वालिटी मॉनिटर, सेफ्टी अलर्ट (Geo fence, Time Fence, Speed, Valet, Idle) जैसे फीचर्स मिल रहे हैं. इसके अलावा इसमें UVO ऐप का भी फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से आप कार की लोकेशन शेयर कर सकते हैं और रिमोट के जरिए अपनी Kia Seltos की स्पीड लिमिट भी सेट कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 1:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...