KIA ने US मार्केट से वापस मंगवाई अपनी 4.40 लाख गाड़ियां, कारों में दिखी बड़ी तकनीकी खराबी

KIA ने US मार्केट से वापस मंगवाई अपनी गाड़ियां

किआ (KIA) दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता है, जिसने कारों में बड़ी तकनीकी खराबी आने के चलते अमेरिकी बाजार से अपनी 4,40,000 से ज्यादा कारों को वापस मंगाया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: किआ (KIA) दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता है, जिसने कारों में बड़ी तकनीकी खराबी आने के चलते अमेरिकी बाजार से अपनी 4,40,000 से ज्यादा कारों को वापस मंगाया है. कंपनी ने इन वाहनों को वापस मांगने की पीछे तकनीकी खराबी को शामिल किया है, जिसके चलते गाड़ियों में आग लगने का खतरा हैं. किआ ने अपने जिन वाहनों को वापस मंगवाया है, उसमे साल 2013 से लेकर 2015 के बीच बनी कार Optima सेडान और 2014 से 2015 के बीच बनी सोरेन्टो कार शामिल है.

    कंपनी ने अपने सभी कार ओनर्स से अपील की है कि अपनी कार को घर से दूर पार्क करें. हाल ही में कई मामले सामने आएं हैं, जिसमे पार्किंग में खड़ी कार में अचानक आग लग गयी थी. पिछले साल भी किआ ने अपनी कारों में ब्रेक फ्लूड लीक होने के चलते अपनी कारों को रिकॉल किया था, जिसमे ब्रेक फ्लूड लीक होने के चलते आग लगने का खतरा था.

    यह भी पढ़ें: Maruti Swift का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल जल्द हो सकता है लॉन्च, जानिए क्या होगा ख़ास

    कंपनी करेगी जांच
    किआ ने कहा है कि वो अपनी कारों में आयी तकनीकी खराबियों की जांच करेगी और कार में नया फ्यूज इंस्टॉल करेगी. 2 जुलाई से कंपनी ऐसी सभी कार मालिकों को फ़ोन, मैसेज या ई-मेल करके रिकॉल से जुडी जानकारी देगी. इसके साथ ही इस तकनीकी खराबी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ग्राहक अपने नजदीकी डीलरशिप से भी संपर्क कर सकते हैं.

    कम होगा आग लगने का खतरा
    अमेरिकी सुरक्षा नियामकों के अनुसार गाड़ियों में इस्तेमाल किये जाना वाला नया फ्यूज कम एम्परेज रेटिंग के साथ आएगा, जिससे आग लगने का खतरा बहुत कम हो जायेगा. कंपनी का कहना है कि किआ की कारों में आग लगने की ऐसी 6 घंटनाएँ सामने आ चुकी है. जिसमे 2 मामले Sorento और 4 मामले Optima सेडान में देखे गए हैं. इन हादसों में किसी की जान को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. जानकारी के लिए बता दें कि ये दोनों कार मॉडल सिर्फ ग्लोबल मार्किट में उपलब्ध हैं.