होम /न्यूज /ऑटो /KIA कल लॉन्च करेगी हाई परफॉर्मेंस EV6 GT, सिंगल चार्ज में चलेगी 528 किमी

KIA कल लॉन्च करेगी हाई परफॉर्मेंस EV6 GT, सिंगल चार्ज में चलेगी 528 किमी

किआ ईवी 6 मंलगवार को लॉन्च होने जा रही है.

किआ ईवी 6 मंलगवार को लॉन्च होने जा रही है.

कोरियन कंपनी किआ अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मंगलवार को इंडिया में लॉन्च कर देगी. कंपनी ने इस कार की बुकिंग मई में ही शुरू ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

59.95 लाख रुपये होगी कार की एक्स शोरूम कीमत.
260‌ किमी. प्रति घंटे की होगी टॉप स्पीड.
18 मिनट में 80 प्रतिशत तक हो जाएगी चार्ज.

नई दिल्ली. कोरियन कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी किआ अब ईवी मार्केट में अपनी जबर्दस्त दस्तक देने के लिए तैयार है. कंपनी अपनी हाईपरफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार EV6 GT मंगलवार को इंडियन मार्केट में लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने अगस्त में ही ईवी 6 जीटी को शोकेस किया था. कार की खासियत इसका बैट्री पैक और रेंज है. ईवी 6 जीटी में 77.4 किलोवॉट का बैट्री पैक है जो एक बार फुल चार्ज में 528 किमी. की रेंज देता है.

इससे पहले किआ के अमेरिका वाईस प्रेसिडेंट रसेल वेगर ने कहा था कि कंपनी ईवी की ओर अपनी पूरी क्षमता से काम कर रही है. कंपनी का टार्गेट है कि 2027 तक 14 ईवी मॉडल्स बाजार में पेश किए जाएं. अब किआ के पहले ईवी मॉडल को 4 अक्टूबर को लॉन्च कर दिया जाएगा.

कीमत है ज्यादा
हाई परफॉर्मेंस ईवी 6 जीटी को कंपनी एक प्रीमियम सेगमेंट के तौर पर इसे पेश करने जा रही है. किआ की ये इंडिया में बिकने वाली‌ फिलहाल एकमात्र कार होगी. कंपनी ने कार की एक्स शोरूम किमत 59.95 लाख रुपये रखी है. उल्लेखनीय है कि 26 मई से ही किआ ने इस कार की बुकिंग दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, जयपुर, कोच्चि, बेंगलुरू, हैदराबाद और कोलकाता में शुरू कर दी थी. देश के चुनिंदा 15 डीलर्स के यहां पर इस कार की बुकिंग शुरू की गई थी.

ये भी पढ़ें : Hyundai Creta N Line भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च, स्पोर्टी लुक के साथ धांसू फीचर्स

260 किमी. प्रति घंटे की टॉप स्पीड
ईवी 6 जीटी में नई तकनीक E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) का इस्तेमाल किया गया है. इस तकनीक से बैट्री पैक की पावर के लॉस को कम किया जाता है. इसी के चलते कार सिंगल चार्ज में 528 किमी. की दूरी तय करती है. वहीं कार की परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इसकी टॉप स्पीड 260 किमी. प्रति घंटे की आती है. वहीं ये केवल 5.3 सेकेंड में 100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

18 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज
कार में चार्जिंग में लगने वाले समय को भी काफी कम कर दिया गया है. इसमें 800 वोल्ट अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग मिलती है जो इसके 350 किलोवॉट के चार्जर से इसे केवल 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है.

यह भी पढ़ें : एक लाख रुपये देकर घर लाएं Maruti WagonR, जानें हर महीने कितनी EMI

Tags: Auto News, Car Bike News, Kia motors

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें