• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • KNOW HOW YOU CAN LEARN TO BUILD AN ELECTRIC BIKE BY SPENDING ONLY 724 RUPEES YOU WILL GET 150KM RANGE KANND

जानिए कैसे केवल 724 रुपये खर्च करके आप इलेक्ट्रिक बाइक बनाना सीख सकते है, मिलेगी 150Km रेंज

यहां सीखे इलेक्ट्रिक बाइक बनाना.

CAD फाइल्स की मदद से बाइक के निर्माण की पूरी प्रोसेस को आप आसानी से जान कर बाइक को बना सकते है, CAD यानि कम्प्यूटर एडेड डिजाइन की मदद से आप बाइक के डिज़ाइन को आसानी से ड्रा कर उसे असलियत का जामा पहना सकते है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड इस समय तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में अगर आप अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो इंटरनेट की मदद से सीख सकते है. क्योंकि इंटरनेट के ज़माने में आजकल हर तरह की ट्यूटोरिअल्स तमाम सोशल मीडिया पर उपलब्ध है. चाहे वो एजुकेशन का क्षेत्र हो या फिर आम जिंदगी में रोज काम आने वाले छोटी मोटी बातो का आपको इनसे रिलेटेड वीडियो यूट्यूब पर आराम से मिल जाएगा. जिसे देखकर आप कठिन से कठिन काम यू बना सकते है. लेकिन अगर आपसे कोई कहे की आपको ऑनलाइन इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की वीडियो से बाइक बनानी है. तो जितना आप मुश्किल सोच रहे हो इतना मुश्किल भी नहीं है. 

    यदि आपको भी तकनीक से जुडी हर चीज अपनी ओर आकर्षित करती है या फिर आप इंजीनियरिंग से जुड़ाव या इंजीनियरिंग स्टूडेंट है तो फिर आपके लिए यह खबर बड़े काम की है. असल में यूट्यूब पर जेम्स बिगर नाम के एक यूजर ने वीडियो अपलोड किया है. जिसमे एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाने के पुरे प्रोसेस को दिखाया गया है. आपको बता दें कि इस तरह के मैकेनिकल प्रोजेक्ट्स के लिए कम्प्यूटर एडेड डिजाइन (CAD) फाइल्स कि भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. 

    यह भी पढ़ें: BMW की पहली मेड इन इंडिया X7 M50d SUV लॉन्च हुई, महज 5.4 सेकेंड में पकड़ती है 100Km की रफ्तार

    ऐसे बनाए इलेक्ट्रिक बाइक - CAD फाइल्स की मदद से बाइक के निर्माण की पूरी प्रोसेस को आप आसानी से जान कर बाइक को बना सकते है, CAD यानि कम्प्यूटर एडेड डिजाइन की मदद से आप बाइक के डिज़ाइन को आसानी से ड्रा कर उसे असलियत का जामा पहना सकते है. हालाँकि इसके लिए मार्केट में कई बुक्स उपलब्ध है, लेकिन आज के ज़माने को देखते हुए CAD और ट्यूटोरियल वीडियो ही सही होते है. 

    यह भी पढ़ें: Hyundai Alcazar 7-सीटर एसयूवी का नया टीजर हुआ रिलीज, कच्छ के रण में हुआ है शूट, यहां देखे वीडियो

    आपको बता दें कि रिन्यूएबल सिस्टम टेक्नोलॉजी नाम की वेबसाइट पर आपको इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने के लिए आपको CAD फाइल्स उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमे एक CAD फाइल के लिए आपको 10 डॉलर यानि कि तकरीबन 724 रूपये आपको भुगतान करना पड़ेगा. आप इसके बाद इन फाइल्स कि मदद से इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की पूरी प्रक्रिया को इस वीडियो में देख सकते है. 

    वीडियो में दी गई है ये जानकारी - वीडियो में बाइक के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो में बनाए गए इस बाइक का कुल वजन 91 किलोग्राम है और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह बाइक सिंगल चार्ज में लगभग 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. इसमें 72V की क्षमता का ब्रशलेस गियरलेस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. आप वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी से इस बाइक को बनाने वाले कंपोनेंट्स को खरीदने के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है.
    First published: