Kia Seltos, Hyundai Creta और महिंद्रा स्कॉर्पियो SUV खरीदने से पहले जानें इनकी मेंटेनेंस कॉस्ट

महिंद्रा स्कॉर्पियो की मेंटेनेंस कॉस्ट सबसे ज्यादा आती है.
महिंद्रा स्कॉर्पियो की मेंटेनेंस कॉस्ट सबसे ज्यादा आती है.

Kia Seltos, Hyundai Creta और महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) तीनों की मेंटेनेंस कॉस्ट में सबसे महंगी कार महिंद्रा स्कॉर्पियो पड़ती है. इस कार का इंजन ऑयल (Engine oil) सबसे महंगा होता है और इसे प्रति 10 हजार किमी पर बदलना जरूरी होता है,

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 6:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस दशहरा-दिवाली पर आप SUV कार खरीदना चाह रहे हैं. तो आपको सबसे पहले अपनी पसंद की एसयूवी कार के मेंटेनेंस पर खर्च होने वाली रकम की जानकारी करनी चाहिए. क्योंकि कई बार SUV कार खरीदना तो आसान लगाता है पर उनका मेंटेनेंस जेब पर काफी भारी पड़ता है. हम आपके लिए ऐसी ही कुछ सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली तीन एसयूवी कार के मेंटेनेंस कॉस्ट की जानकारी साझा कर रहे हैं. जिसको पढ़ने के बाद आप अन्य एसयूवी कार के मेंटेनेंस का भी अनुमान आसानी से लगा लेंगे.

Kia Seltos की मेंटेनेंस कॉस्ट

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी Kia Motors की सेल्टोस सबसे लोकप्रिय एसयूवी कार है. कंपनी ने इस कार के इंडिया में तीन वेरिएंट बाजार में उतारे हैं. जिनमें से दो वेरिएंट पेट्रोल और एक वेरिएंट डीजल इंजन है. इस कार के तीनों वेरिएंट की सर्विस आपको प्रति 10 हजार किमी पर करानी होती है. इसके fuel filter हुंडई Creta से और महिंद्रा स्कॉर्पियो से मंहगे बदले जाते हैं. वहीं इसका इंजन ऑयल महिंद्रा स्कॉर्पियो और हुंडई Creta से सस्ता पड़ता है. ऐसे में आप मान सकते है कि इस कार का मेंटेनेंस स्कॉर्पियो की अपेक्षा सस्ता पड़ता है लेकिन हुंडर्ड से थोड़ा ज्यादा महंगा.



यह भी पढ़ें: बड़ा फ़ैसला: सरकार ने मोटर vehicle एक्ट में किया बदलाव, आप पर होगा ये असर
Hyundai Creta की मेंटेनेंस कॉस्ट

हुंडई दक्षिण कोरिया की कंपनी है भारत में इसकी हैचबैक और एसयूवी कार काफी लोकप्रिय है. इन्हीं में से एक एसयूवी कार है Hyundai Creta जिसको कंपनी ने इंडिया में तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है. जिनमें से दो वेरिएंट पेट्रोल और एक वेरिएंट डीजल का है. Hyundai Creta का इंजन ऑयल स्कॉर्पियों की तुलना में सस्ता पड़ता है. वहीं इसकी सर्विस कॉस्ट भी महिंद्रा स्कॉर्पियों और Kia Seltos के अपेक्षा सस्ती पड़ती है. ऐसे में Hyundai Creta इंडिया के हिसाब से सबसे कम मेंटेनेंस वाली कार है.

यह भी पढ़ें: काम की खबर: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने की आखिरी तारीख बढ़ी, अब ये होगी डेडलाइन

महिंद्रा स्कॉर्पियो की मेंटेनेंस कॉस्ट

महिंद्रा स्कॉर्पियो तीनों ही कारों में मेंटेनेंस के मामले में सबसे महंगी है. इसका इंजन ऑयल हर 10 हजार किमी पर बदलना पड़ता है. जो कि 2,106 रुपये में बदला जाता है. वहीं इसकी सर्विस थोड़ी सस्ती पड़ती है क्योंकि यह प्रति 30 हजार किमी पर करानी होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज